पार्लर से नहीं, इस बार घर पर करें bleach

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 05:13 PM (IST)

Homemade Bleach for Face Hair :  चेहरे पर निखार, ग्लो और चेहरे पर मौजूद बाल को छिपाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि किसी फंक्शन में जाना होता है और दूसरा हमारे पास पार्लर जाकर ब्लीच करवाने का टाइम भी नहीं होता है। ऐसे में आप अपने हर पर मौजूद कुछ चीजों को इस्तेमाल करके नैचुरल ब्लीच कर सकते है। इससे पैसों की बचत होने के साथ टाइम भी बच जाएगा। आइए आज हम आपको नैचुरल ब्लीच बनाने का तरीका बताते है। 


1. अंडा

1 अंडा लेकर उसका सफेद हिस्सा किसी कटोरी निकाल लें। अब इसको उंगुलियों या मेकअप ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। यह सूखने ते बाद मास्क बन जाएगे, इसलिए इसे धीरे-धीरे चेहरे से निकालें और फिर स्किन को धो लें। 

 

2. दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन लाइटनिंग में सहायक होता है। दही की पतली लेयर चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे कॉटन की मदद से पोछ लें। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है।

 

3. टमाटर

टमाटर में  विटामिन C और  एसिडिक नेचर होता हैं, जो स्किन के pH लेवल कंट्रोल में ऱखता है। किसी फंक्शन में जाने की तैयारी कर रहे हो तो हफ्ता पहले एक टमाटर का टुकड़ा लेकर उसे चेहरे पर रगड़ें। फिर 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। ध्यान रखें चेहरे को धोने के बाद धूप में बिल्कुल न निकलें।  

 

4. पपीता

पपीते में पैपिन एंज़ाइम और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। पपीते के पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

 

5. नींबू

नींबू में विटामिन C, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसके एसिडिक नेचर मौजूद होते हैं। चुटकीभर हल्दी लेकर नींबू के रस में मिलाएं और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। 

Punjab Kesari