इन 2 चीजों से बनाएं होममेड हेयर डाई, बाल होंगे नेचुरल काले

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 11:53 AM (IST)

बालों को काला करने के लिए आजकल लोग बहुत से प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। इससे बाल डाई तो हो जाते हैं लेकिन इससे बहुत सारी प्रॉबल्मस भी हो जाती हैं जैसे कि बाल झड़ना या उनकी शाईन खत्म होना। इसका कारण है कैमिकल्स वाले डाई का इस्तेमाल। इससे बचने का आसान नुस्खा है कि आप घर की बनी डाई लगाएं। इससे ना सिर्फ आपके पैसे बल्कि समय भी बचेगा और बाल नेचुरल काले हो जाएंगे। साथ ही इससे बाल डैमेज व ड्राई भी नहीं होंगे।

क्या चाहिए सामग्री

घर पर हेयर डाई बनाने के लिए आपको मार्केट से कोई मंहगा सामान खरीदने की जरूरत नहीं है बल्कि आप बहुत सस्ते में हेयर डाई बना सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए आंवला और पानी। अब आप सोच रही होगीं कि सिर्फ पानी और आंवले से हेयर डाई कैसे बन सकती है लेकिन हम आपको एक आसान सा तरीका बताते हैं। 

इस तरह बनाएं हेयर डाई 

1. सबसे पहले आप आंवला लें और उसे अच्छे से सूखा लें।
2. सूखे आंवलें से बीज को निकालें और उसे एक कटोरी में डाल दें।
3. फिर आंवले को एक बर्तन में डाल कर इसे गैस पर धीमी आंच पर रखें।
4. तब तक उसे आंच पर पकाएं जब तक आंवले का रंग काला न हो जाए ।
5. जब आंवले का रंग काला हो जाए तो आप उस में पानी डाल दें। 
6. गैस से उतारें और उसे ठंडा होने दे ।

नहीं होने चाहिए आंवले के छोटे-छोटे टुकड़े


 ठंडा होने के बाद आप इसें पीस लें और पीसने के बाद ये एक पेस्ट बन जाएगी लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि इस पेस्ट में आंवले का कोई भी दाना नहीं होना चाहिए । 

कैसे करें अप्लाई

इसका पतला पेस्ट बनाने के बाद इसे अप्लाई करने से पहले अपने बालों को अच्छे से धोएं और फिर इसे अपने बालों पर अच्छे से लगा लें। होममेड डाई लगाने के बाद इसे 2 या 3 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और बाद में पानी के साथ धोलें आपको जल्द तो नहीं लेकिन धीरे -धीरे इसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगें। 

आंवले की हेयर डाई से होगें ये फायदे

1. आपके बाल लंबे होगें
2. बाल डेमेज नहीं होगें
3. बालों में शाईन आएगा
4. बाल हेल्दी होगें

Content Writer

Janvi Bithal