डायबिटीज में फायदेमंद भिंडी का पानी लेकिन ये लोग भूलकर भी ना करें सेवन

punjabkesari.in Saturday, Jun 05, 2021 - 02:52 PM (IST)

गर्मियों में चाव से खाई जाने वाली भिंडी सेहत के लिए भी किसी दवा से कम नहीं है। सिर्फ भिंडी ही नहीं बल्कि इसका पानी बनाकर पीने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। एंटी-बैक्‍टीरियल, विटामिन-सी, आयरन, फोलेट और फाइबर से भरपूर भिंडी का पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ सीजनल संक्रमण से भी बचाता है। चलिए आपको बताते हैं भिंडी का पानी बनाने का तरीका और उसे पीने के फायदे...

भिंडी का जूस बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद भिंडी के पिछले हिस्से को काटकर पानी में डालकर ग्राइंड कर लें। स्वाद के लिए आप इसमें नमक मिला सकते हैं।

PunjabKesari

इस तरह पीएं 'ओकरा वाटर'

सुबह खाली भिंडी का पानी पीएं और इसके 30 मिनट बाद ही नाश्ता करें। आप इसे दिन में कम से कम 2 बार पी सकते हैं।

भिंडी का पानी पीने के फायदे
दिल को रखे स्वस्थ

विटामिन K और फाइबर से भरपूर भिंडी का पानी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल को स्वस्थ रखता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

कब्ज की शिकायत होगी दूर

अगर अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो इसका पानी आपने के लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है।

PunjabKesari

इम्युनिटी बढ़ाएं

भिंडी का पानी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप सीजनल संक्रमण से बचे रहते हैं। साथ ही इससे सर्दी, खांसी, गले में खराश से भी राहत मिलती है।

डायबिटीज होगी कंट्रोल

भिंडी का पानी अग्नाशय में बीटा सेल्स को बेहतर बनाती है। इससे शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन का मात्रा संतुलित रहती है, जो डायबिटीज में फायदेमंद है।

शरीर को मिलेगी एनर्जी

इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में दिनभर एनर्जी बनाए रखते हैं। इससे आलस, सुस्ती और दिनभर की थकान खत्म हो जाती है।

PunjabKesari

ये लोग भूलकर भी ना करें सेवन

किडनी स्टोन या इससे जुड़ी कोई भी समस्या है तो इसका पानी ना पीएं। इसमें ऑक्‍सालेट्स कंपाउंड होते हैं, जो आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static