मसूर दाल से बनाएं Anti-Aging Cream, 40 की उम्र में भी दिखेंगे यंग

punjabkesari.in Monday, Jun 29, 2020 - 11:45 AM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ ढीली स्किन, पिपंल्स, स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इसके लिए लड़कियां महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट व क्रीम्स पर पैसे खर्च करती हैं लेकिन इससे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। वहीं कुछ लड़कियां बढ़ती उम्र की परेशानियों से बचने के लिए एंटी-एजिंग भी लगाती है लेकिन आज हम आपको घर पर ही क्रीम बनाना सिखाएंगे, जिससे आपकी ढीली लटती स्किन हफ्तेभर में ही टाइट हो जाएगी।

चलिए आपको बताते हैं मसूर दाल से एंटी-एजिंग क्रीम बनाने का तरीका...

क्रीम बनाने की सामग्री:

मसूर दाल- 5 चम्मच
ग्लिसरीन- 2 बड़े चम्मच
गुलाब जल
विटामिन ई तेल या जैतून का तेल- 1 चम्मच
एलोवेरा जेल

क्रीम बनाने का तरीका

सबसे पहले मसूर दाल को रातभर गुलाबजल में डालकर भिगो दें। सुबह ब्लैंडर में दाल व गुलाब जल डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। बाउल में मसूर दाल पेस्ट, ग्लिसरीन और विटामिन ई ऑयल अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। ध्यान रखें कि इसमें गांठें न पड़ें। आपकी मसूर दाल एंटी-एजिंग क्रीम तैयार है, अब इसे एक छोटे एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

इस्तेमाल करने का तरीका

आप इसे दूसरी एंटी-एजिंग क्रीम की तरह यूज कर सकते हैं। वहीं आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी इस क्रीम को लगा सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है मसूर दाल क्रीम?

मसूर दाल में ऐसे पोषक तत्‍व हैं, जो त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाते हैं। साथ ही इससे त्वचा को पोषण मिलता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं। अगर आप बाजार की महंगी क्रीम से बचना चाहती हैं तो एक बार मसूर दाल से बनी क्रीम लगाकर देखें। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल त्वचा को पोषण देने और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

दूध और अंडे के साथ मिलाकर बनाएं फैस पैक

आप मसूर दाल पाउडर, अंडे की जर्दी व दूध को मिलाकर फेस पैक के रूप में यूज कर सकती हैं। यह त्वचा को कसने व चमकदार बनाने में मदद करेगा।

Content Writer

Anjali Rajput