यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखता है यह जूस

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 03:49 PM (IST)

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आजकल यूरिक एसिड (Uric Acid) बनने के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। शरीर में जब प्‍यूरिन एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो पैरों, हाथों या फिर बाकी हिस्सों में सूजन और दर्द होने लगती है, जिसे यूरिक एसिड कहा जाता है। यह एक गंभीर रोग है, इसके शुरुआती लक्षण जोड़ों में दर्द और शरीर में जकड़न महसूस होती है। अगर इसका उपचार न किया जाए तो गठिया, किडनी स्टोन, डायबिटीज और रक्त विकार जैसी कई परेशानिया भी बढ़ने लगती हैं।

 

यूरिक एसिड क्या है?

यह कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बना कम्पाउंड होता है, जो शरीर को प्रोटीन से एमिनो अम्लों के रूप में प्राप्त होता है। इसकी मात्रा यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है लेकिन जब शरीर में इस तत्व की मात्रा बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड शरीर में जमा होने लगता है। जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। जिससे गठिया रोग होने का डर रहता है।

किन लोगों को होती है अधिक परेशानी?

वैसे तो यह समस्या ज्यादातर 50-60 के उम्र के लोगों को होती है लेकिन खराब खानपान और कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण आजकल लोग 30-35 की उम्र में ही इसका शिकार हो रहे हैं, खासकर महिलाएं क्योंकि वो काम के चक्कर में अपनी सेहत को इग्नोर कर देते हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

पैरों-जोड़ों में दर्द
एड़ियों में दर्द
गांठों में सूजन
सोते समय पैर में जकड़न 
लगातार बैठने से एड़ियो में तेज दर्द
शूगर लेवल का बढ़ना

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए जूस

इसके लिए 1 ग्रेपफ्रूट, 1 कप पाइनएप्पल, 1 खीरे का जूस और 1 इंच अदरक को ब्लैंडर में डालकर स्मूद ब्लैंड कर लें। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना भोजन से पहले इसका सेवन करें। इससे आपको कुछ दिन में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

इंग्रीडिएंट्स के फायदे
ग्रेपफ्रूट

ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालकर उसकी मात्रा को संतुलित करते हैं। ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना है तो आप भी रोजाना 1 ग्रेपफ्रूट का सेवन जरूर करें।

पाइनएप्पल

1 कप पाइनएप्पल का सेवन भी यूरिक एसिड़ को कंट्रोल में रखता है। साथ ही इसमें मौजूद ब्रोमलेन (Bromelain) और एंजाइम दर्द और सूजन से भी छुटकारा दिलाते हैं।

खीरा

अगर आपको भी अक्सर यूरिक एसिड की समस्या रहती हैं तो अपनी डाइट में खीरे का जूस शामिल करें। इसमें मौजूद न्यूट्रिशन यूरिक एसिड़ को कंट्रोल करने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द को भी दूर करते हैं।

अदरक

इसमें मौजूद इंफ्लामेशन गुण विषैले टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालते हैं, जिससे यूरिक एसिड भी कंट्रोल में रहता है और दर्द व सूजन की समस्या भी नहीं होती।

Content Writer

Anjali Rajput