ठंड के दिनों में नहीं पिया जाता ज्यादा पानी तो ऐसे रखें खुद को हाइड्रेट

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2024 - 03:58 PM (IST)

सर्दी के इस मौसम में पानी पीने का बिल्कुल दिल नहीं करता। ऐसे में कम पानी का सेवन करने के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगती है। इसके अलावा कम पानी पीने के कारण शरीर की फंक्शनिंग जैसे पाचन, बॉडी टैंप्रेरचर को कंट्रोल करने, इम्यून सिस्टम और हड्डियों और ज्वांइट हेल्थ पर असर पड़ता है। सर्दियों में बहुत से लोग प्यास महसूस नहीं करते जिसके कारण सिरदर्द, कब्ज भी हो सकती है। यदि आप सर्दियों के दौरान हमेशा बीमार, कब्ज या दिमागी तौर पर कमजोरी महसूस करते हैं तो आपको इस मौसम में पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए और हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन करना चाहिए। यदि हर समय पानी पीने के कारण आप ऊब जाते हैं तो शुरुआत हाइड्रेटिंग ड्रिंक के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा भी आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप सर्दियों के इस मौसम में शरीर से पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

भोजन के साथ पीएं पानी 

हर मील के साथ आप पानी पीने की आदत बनाएं। इससे आपके शरीर को हर दिन जरुरी मात्रा में पानी मिलेगा। यदि आप सादा पानी पीकर बोर हो गए हैं तो नींबू, संतरे या फिर खीरे का टुकड़ा डालकर आप पानी का स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

एक रुटीन बनाएं 

पानी पीने का आप एक रुटीन बनाएं। पूरा दिन लगातार पानी पीने का प्रयास करें। जरुरी नहीं कि जब पानी की प्यास हो आप तभी पानी पिएं। 

हाइड्रेटिंग फूड्स खाएं 

डाइट में ऐसे फूड्स आप शामिल कर सकते हैं जिनसे शरीर में हाइड्रेशन की कमी पूरी होगी। सूप, स्टू और शोरबा बेस्ड चीजें आपको सर्दियों में आराम भी देंगी और शरीर में से पानी की कमी भी पूरी करेंगी। इसके अलावा एवोकाडो, टमाटर और अजवाइन जैसी हाइ वाटर कंटेंट वाले फल और सब्जियों का सेवन आप कर सकते हैं। 

शकरकंद 

अपने भोजन के तौर पर आप हाइड्रेटिंग और फाइबर से भरपूर सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। विंटर स्क्वैश और शकरकंद का सेवन आप कर सकते हैं। भुनी हुई या मसली हुई सब्जियों में जरुरी पोटैशियम और विटामिन्स मौजूद होते हैं जो शरीर में से पानी की कमी दूर करेंगे। 

हॉट ड्रिंक्स 

गर्म, नॉन कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसे हर्बल चाय और शोरबा को आप अपनी डेली लिक्विड डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इलेक्ट्रोलाइट्स ड्रिंक 

इलेक्ट्रोलाइट्स वाली ड्रिंक का सेवन करने से आप डिहाइड्रेशन से बचे रहेंगे। एक्सरसाइज करने के बाद आप नारियल पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक पी सकते हैं। इसके अलावा पानी में आप एक चुटकी नमक या फिर इलेक्ट्रोलाइट पाउडर मिला सकते हैं। 
 

Content Writer

palak