बच्चे का गुस्सा कैसे करें शांत?

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 01:58 PM (IST)

हाइपर एक्टिव यानी अनियंत्रित बच्चों को संभालने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे बच्चे घर पर तूफान डालने का काम करते है। उनका दिमाग एक जगह नहीं रहता बल्कि हर पल शैैतानी करने के लिए चलता ही रहता है। ऐसे में पेरेंट्स को इन्हें संभालने में काफी दिक्कते आती है। तो आइए जानते है हाइपर एक्टिव बच्चों का गुस्सा शांत करने के कुछ आसान से टिप्स...

नई चीजों के लिए करें प्रोत्साहित

अगर आपका बच्चा आपको बहुत तंग करता है। उसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल भरा काम है तो ऐसे में उसे अलग-अलग गतिविधियों में बिजी करें। उसे उसकी रूचि के मुताबिक डांस, खेल-कूद आदि कामों में व्यस्त करने की कोशिश करें। आप चाहे तो उन्हें अलग से डांस, सिंगिग, क्रिकेट, फुटबॉल, स्विमिंग आदि की क्लासिस में डाल सकते है। ऐसा करने से उनका दिल लगेगा। इसके साथ वे और लोगों के साथ मिलना जुलना सीखेेगा जिससे उन्हें गुस्सा शांत करने में मदद मिलेगी। उनका दिमाग तेज करने के लिए चैस, पहेलियां सुलझाने आदि खेल भी खिला सकते है। 

शांत म्यूजिक सुनाएं

बच्चों का गुस्सा शांत करने के लिए घर पर शांतिदायक गाने लगाएं। ऐसा करने से वे रिलैक्स फील करते है। इसके साथ ही शांत मन होने से वे बिना तंग किए गहरी नींद में सोते है। ऐसे में हमेशा उनका मिजाज खुश और शांत करने के लिए म्यूजिक लगाएं। 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कम यूज करने दें

अक्सर पेरेंट्स अपने काम में बिजी होने से बच्चों को टी.वी, विडियो गेम्स या मोबाइल यूज करने देते है। मगर यह गलत है। असल में इनमें बहुत तेज आवाजें और रंग दिखाई देते है। ऐसे में बच्चे के बिगड़ने और हाइपर एक्टिव होने का कारण बनते है। इसलिए जरूरी है कि उन्हें कम समय के लिए इन उपकरणों का इस्तेमाल करने के लिए दें। इसकी बजाए आप उन्हें बाग में घूमने के लिए ले जा सकते है। ऐसे में खुले वातावरण में वे शांति और सुकून फील करेंगे।

चीनी कम खिलाएं

माता- पिता को बच्चों के खाने पर खास ध्यान देना चाहिए। उन्हें चीनी वाली चीजों का सेवन कम करने के लिए दें। अत्याधिक मीठा खाने से बच्चे चिड़चिड़े होते है। इसलिए उन्हें बाहहर के जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, आइस क्रीम आदि चीजों को कम या फिर खाने को न दें। इसके साथ ही बच्चों के नाश्ते और डिनर का स्पेशल ख्याल रखें क्योंकि इसका सीधा संबंध उनके दिमाग के विकास पर निर्भर करता है। 

मसाज करें

अगर बच्चा ज्यादा जिद्द या चिड़चिड़ा सा बिहेव करता है तो ऐसे में उसकी उत्तेजना को प्यार से शांत करने के कि कोशिश करें। उन्हें प्यार से अपने पास बुलाएं और बातें करें। उनकी बातों को ध्यान से सुने। हल्के और मुलायम हाथों से बच्चे की मसाज करें। उनसे हाथों, पैरों, माथें और पीठ पर ऑयल मसाज करें। ऐसा करने से उन्हें आराम और खुशी फील होगी। इसके साथ आपको भी हाइपर एक्टिव बच्चे को संभालने में आसानी होगी। 


Content Writer

Sunita Rajput