Kitchen Garden: आर्गेनिक सब्जियां खुद उगाएं, सर्दियों में उगने वाली वेजीटेबल लिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 06:48 PM (IST)

सर्दियां फलों और सब्जियों का सीजन होता है। इन दिनों बाजार में अलग-अलग सब्जी मिलती है। ऐसे में अगर आपको गार्डनिंग का शौंक है तो आप इन सब्जियों को घर पर आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए आपको गार्डन की जरूरत नहीं है। आप इसे अपने किचन में रखें गमलों में भी उगा सकती हैं। ऐसे में आप बिना ज्यादा मेहनत किए घर की ताजी सब्जियां खाने का मजा ले सकती है। तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में...

साग 

इस मौसम में साग हर घर पर बनता है। ऐसे में अगर आप इसे घर पर ही उगाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए मिट्टी को गीला करके उसमें साग के बीज डालें। फिर 1 दिन छोड़कर इसपर पानी से छिड़काव करें। कुछ दिनों में ही साग के पत्ते उगने लगेंगे। 

पालक

पालक के बीजों को पंक्ति में बोएं। इसे उगने में करीब 2 महीने लग सकते हैं। ऐसे में आप 30-45 दिन में पालक खाने का मजा ले सकते हैं। 

बेबी गाजर

सर्दियों में गाजर को सब्जी, जूस व सलाद आदि को तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर इससे तैयार हल्वा तो हर किसी को पसंद आता है। ऐसे में इसे घर पर आसानी से उगाने के लिए बेबी गाजर के बीजों को गमले में भरकर खाद में मिलाएं। इसे 2-3 दिन में सिर्फ 1 बार पानी दें। 25-30 दिनों में गाजर उगने लगेगी। 

मूली

सर्दियों में नाश्ते के समय अक्सर लोग मूली का परांठा खाना पसंद करते हैं। ऐसे में इसे घर पर उगाना एक अच्छा ऑप्शन है। इसे उगाने के लिए गमले या अपने गार्डन की मिट्टी में मूली के बीज मिलाएं। इसे 1-2 दिन में पानी देते रहे। करीब 25-30 दिनों तक आपकी मूली उगने लगेगी।  

धनिया

आप किचन में पड़े छोटे-छोटे गमलों में धनिया के बीज डालकर इसे उगा सकते हैं। ये बीज 3-4 दिनों में ही अंकुरित होकर निकलने लगेंगे। पत्ते उगने के बाद इसे चाकू की मदद से ही काटें। इस तरह से ये अच्छे से बढ़ेगा। 

टमाटर 

गमले में टमाटर के बीज मिलाएं। इसे सामान्य तापमान में रखकर समय-समय पर पानी डाल। ध्यान में रखें ज्यादा ठंड होने से फसल खराब हो सकती है। करीब 3 महीने तक टमाटर उगने शुरू हो जाएंगे। 
 

Content Writer

neetu