गर्मियों के मौसम शिशु की स्किन होती है ड्राई तो इन तरीकों से करें Extra Care

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 11:28 AM (IST)

गर्मियों का मौसम सिर्फ बड़े लोगों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकता है। इस मौसम में बच्चों को कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स होने लगती हैं। ऐसे में अगर बदलते मौसम में बच्चों की त्वचा का ध्यान न रखा जाए तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। चिलचिलाती गर्मी में बच्चों की त्वचा बहुत ड्राई हो जाती है इसलिए इस दौरान पेरेंट्स को उनकी त्वचा का खास ध्यान रखने की जरुरत है। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए गर्मियों में आप बच्चों की त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

आखिर क्यों होती है शिशु को स्किन प्रॉबलम्स?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चों की त्वचा की लेयर बहुत ही पतली होती है। ऐसे में गर्मी के कारण त्वचा पर रेड रैशेज, खुजली, सूजन और जलन जैसी समस्याएं भी आने लगती हैं। पेरेंट्स की छोटी सी लापरवाही के कारण बच्चे की त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ सकता है।

डाइट पर दें ध्यान 

शिशु की डाइट का इस मौसम में ध्यान रखें। इस मौसम में उन्हें विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाना दें। बच्चों को आप जो भी देंगे उनकी हैल्थ के साथ-साथ इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में उन्हें अच्छी डाइट देना बिल्कुल भी न भूलें। 

ज्यादा देर तक न नहलाएं 

अगर बहुत ही ज्यादा गर्मी है तो शिशु को ज्यादा देर तक न नहलाएं। ज्यादा समय तक शिशु को नहलाने के कारण उनकी त्वचा की नमी खत्म हो सकती है। इसके अलावा शिशु को नहलाते समय ज्यादा प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल न करें। 

जरुर लगाएं मॉइश्चराइजर 

बच्चों को नहलाने के बाद मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं गर्मी के मौसम में बच्चों की त्वचा को नमी से बचाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है ऐसे में उनकी त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। 

Content Writer

palak