Beauty Tip: पुराने जिद्दी से जिद्दी डार्क सर्कल भी होंगे दूर, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 09:56 PM (IST)

आंखें कुदरत का दिया अनमोल तोहफा है जिसकी बदौलत हम अपने आस-पास के खूबसूरत नजारों को देखते हैं। साथ ही चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम भी आंखें ही करती हैं लेकिन फिर भी हम इन्हें उतनी देखभाल नहीं देते जितनी आंखों को चाहिए जिसके चलते आंखों के नीचे काले घेरे व सूजन आनी शुरू हो जाती है जो व्यक्ति को उम्रदराज व थका हुआ दिखाता है साथ ही यह खूबसूरती बिगाड़ने का काम भी करते हैं।

 

क्यों पड़ते हैं डार्क सर्कल?

आंखों के आस-पास काले घेरे पड़ने की समस्या आम हो गई है, जिसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, डिप्रैशन, मानसिक तनाव या फिर देर तक टीवी देखना व कंप्यूटर पर काम करते रहना आदि। इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, उनकी आंखों के नीचे ऐसे लक्षण दिखाए देते हैं। आमतौर पर आनुवंशिक कारणों से यह समस्या होती है।

 

कैसी डाइट लें?

अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। विटामिन ए,सी और आयरन युक्त आहार खाएं।

पर्याप्त नींद लेने से भी आपकी आंखें फ्रैश नजर आएगी। इससे डार्क सर्कल व आंखों की सूजन दोनों ही दूर होंगी।

आंखों की थकान दूर करने के लिए खीरे की स्लाइस या ग्रीन टी बैग आंखों पर जरूर रखें। आप ऐलोवेरा जैल से मसाज भी कर सकते हैं।

 

आलू और बादाम का पेस्ट

डार्क सर्कल दूर करने का रामबाण इलाज, आलू और बादाम का पेस्ट है। इसे बनाने के लिए करीब 4 रातभर भीगे हुए बादाम का पेस्ट बना लें। फिर इसमें आधा चम्मच आलू का रस डालें। आप इसमें 1 से 2 चुटकी चंदन पाउडर भी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को अपने डार्क सर्कल पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिन लगातार ऐसा करनेपर आपको फर्क दिखाई देगा।

 

Content Writer

Vandana