गर्मी में बदबूदार बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 06:24 PM (IST)

गर्मी की वजह से बालों में पसीना आना आम है लेकिन ज्यादा देर तक बालों में पसीना रहने से उनमें अजीब सी बदबू आने लगती है। बालों की बदबू के कारण अक्सर हमे कई बार शर्मिंदी भी सहनी पड़ती है। वहीं अगर अचानक किसी मैरिज या फंक्शन में जाना पड़ जाएं तो अक्सर बालों की गंध से हमे परेशान होना पड़ता है। अगर आप भी बालों की गंध से निजात पाने के लिए महंगे प्रॉडक्ट्स या शैंपू इस्तेमाल करके देख चुकी है तो एक बार ये घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें। 

 


1. लहसुन का तेल 


आधा कप नारियल के तेल में 3-4 लहसुन की कलियां डालकर उबलकर तेल तैयार करें। गर्म तेल मेंं रूई को डुबोकर स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। फिर 20 मिनट बाद शैंपू से धो लें। 


2. शहद और दालचीनी
उबलते पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। लगभग 30 मिनट बाद इसमें 1 चम्‍मच शहद की मिलाएं। फिर मिश्रण को 45 मिनट सिर पर लगाकर साफ पानी से साफ शैंपू कर लें। 

 
3. जैतून का तेल
जैतून में खुजली और बुरी गंध को दूर करने की शक्ति होती हैं। बालों को धोने से पहले जैतून के तेल को स्‍कैल्‍प पर लगाकर अपने बालों की अच्‍छे से मालिश करें। फिर कुछ समय बाद शैंपू करें। 


4.एलोवेरा


पहले अपने बालों को धो लें। फिर एलोवेरा को बालों की स्कैल्प पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद अपने रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले शैंपू से साफ करें। 


5. सेब का सिरका
यह बालों को साफ करने और गंध दूर करने में मदद करता है। एक कप पानी में आधा चम्‍मच सेब का सिरका मिलाएं । फिर इस लिक्विड से अपने बालों को धोएं। बालों को साफ पानी से धोने से पहले 1 मिनट ऐसे ही रहने दें। 

Punjab Kesari