गले में कफ महसूस हो तो ना खाएं 5 चीजें, फेफड़ों में बढ़ाते हैं बलगम

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 10:09 AM (IST)

नाक से निकलने वाले चिपचिपे पदार्थ को बलगम (म्यूकस) कहते हैं। यह देखने में जितना बुरा लगता है उतना ही सेहत के लिए भी हानिकारक है। इसके कारण खांसी, आंखों से पानी आना, सांस लेने में दिक्कत जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। बैक्टीरिया, वायरस और प्रदूषक तत्वों के कारण बलगम ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा कुछ खास तरह के फूड बलगम बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं इसलिए अगर आपको यह समस्या हो रही है तो सबसे पहले इन चीजों का सेवन बंद कर दें।

क्यों बनता है शरीर में बलगम?

शरीर में बलगम फेफड़ों में धूल-कण और बैक्टीरिया को जमने से बचाने और श्वसन तंत्र की रक्षा के लिए बनता है। मगर, अगर किसी के शरीर में बलगम की मात्रा बढ़ जाए तो सांस लेने में तकलीफ, इंद्रियां सुस्त होना, सांस में बदबू आना, स्वाद ना आना जैसी कई समस्याएं हो सकती है।

बलगम ज्यादा लगे तो इन 5 चीजों का सेवन कर दें बंद

दूध से बने उत्पाद

शोध के अनुसार, डेयरी उत्पाद के तत्व कैसिन और लैक्टोज शरीर में बलगम को बढ़ाते हैं इसलिए मक्खन, पनीर, दही और आइसक्रीम का सेवन सीमित मात्रा में करें।

सोया

सोयाबीन या इससे बने प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, सोया नट्स, टेम्पेह, सोया मिल्क और मिसो का सेवन भी अधिक मात्रा में ना करें क्योंकि इससे ये भी शरीर में बलगम का उत्पादन बढ़ा देते हैं।

मिठाई

मिठाई बनाने के लिए रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किया जाता है जो नाक व वायुमार्ग में बलगम की उत्पादन बढ़ा सकते हैं।

कैफीन युक्त पेय पदार्थ

कैफीन भी ज्यादा बलगम बनने का कारण हो सकती है। ऐसे में इसकी बजाए ढेर सारा पानी, जूस, गिलोय का काढ़ा, छाछ, नारियल पानी आदि का सेवन करें।

नट और बीज

इनमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है, जो बलगम को बढ़ाया देता है। ऐसे में अगर आपको बलगम या बगलम वाली खांसी हो तो नट्स और बीज का सेवन न करें।

फल और सब्जियां

वैसे तो फल और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं लेकिन कुछ चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना ठीक रहता है। आलू, पत्ता गोभी, केला, मक्का और कॉर्न या इससे बने प्रोडक्ट्स फेफड़ों में म्यूकसकी मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

अन्य आहार

इसके अलावा लाल मांस, मीठी चीजें, सोडा, शराब, आइसक्रीम आदि भी फेफड़ों में बलगम बढ़ा सकते हैं इसलिए लिमिट में ही इसका सेवन करें।

ब्रेकफास्ट के आहार

ब्रेकफास्ट में खाई जाने वाले कुछ चीजें जैसे ब्रेड, पास्ता, सीरियल्स, अंडे, योगर्ट, मक्खन और चीज का ज्यादा सेवन से भी फेफड़ों में बलगम बढ़ता है। ऐसे में इनका सेवन लिमिट में ही करें।

क्या खाएं जिससे बलगम कम बने?

विटामिन सी आहार, संतरा, मौसमी, नींबू, स्ट्राबेरी, पत्ते वाली सब्जियां, टमाटर, बेरीज के एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण बंद श्वसन नली को खोलने का काम करते हैं। साथ ही बगलम को बढ़ने से रोकने के लिए खूब सारा गुनगुना पानी पीजिए। इससे शरीर के विषैले टॉक्सिन्स बाहर निकलेगे और आप सेहतमंद भी रहेंगे।

Content Writer

Anjali Rajput