चेहरे के अनचाहे बाल हमेशा के लिए हो जाएंगे, अपनाये ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 11:09 AM (IST)

बॉडी के अनचाहे बालों को तो वैक्सिंग के जरिए दूर किया जा सकता है लेकिन चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग काफी दर्दनाक ट्रीटमेंट हैं। वैक्सिंग ट्रीटमेंट को करवाने से अधिकतर लड़कियां डरती हैं लेकिन बहुत से लड़कियां इसी ट्रीटमेंट के जरिए अपने चेहरे पर मौजूद बालों के क्लीन करवाती है। यह ट्रीटमेंट जहां चेहरे के अनचाहें बालों से छुटकारा देता है, वहीं इसके कई साइड-इफैक्ट भी होते हैं। 

चेहरे के बाल हटाने के लिए फेसपैक

अगर आप भी वैक्सिंग के साइड इफैक्ट से डरती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू ट्रीटमेंट बताएंगे, जिनसे चेहरे के अनचाहें बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने के बाद आप हमेशा के लिए वैक्सिंग करवाना भूल जाएगी क्योंकि इससे न तो किसी प्रकार का दर्द न ही नुकसान झेलना पड़ता हैं

चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या अक्सर स्ट्रेस, पीसीओडी और हाई टेस्टोस्टेरोन होती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ट्रीटमेंट के इनसे निजात पाने का तरीका बताते हैं। 

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाए 

 चीनी और शहद
चीनी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखके के बाद इसे स्क्रब करते हुए चेहरे से साफ करें। इस ट्रीटमेंट के जरिए आपको धीरे-धीरे अनचाहें बालों से निजात मिलेगी। ध्यान रखें कि इस पेस्ट को सेंसटिव हिस्सों पर बिल्कुल न लगाएं।

 

 पीली दाल और आलू
1 कप पीली दाल में 1 आलू को मैश करके मिलाएं। अब इस मैश किए पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगाकर रखें। फिर सादे पानी के साथ चेहरे को साफ करें। इस नुस्खे को महीने तक लगातार इस्तेमाल करें। 


 
 नींबू और शहद 
नींबू के रस में शहद मिलकार पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। फिर 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे पर स्क्रब करते हुए इस पेस्ट को साफ करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।  

 

 हल्दी और उड़द की दाल
उड़द की दाल को पीसकर पाउडर बनाएं। फिर इसमें चुटकीभर हल्दी और पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। फिर स्क्रब करते हुए हल्के हाथों से इसे चेहरे से उतारें। 

Content Writer

Sunita Rajput