नाखूनों के आसपास की डार्क स्किन को इन घरेलू नुस्खों से करें दूर

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 10:49 AM (IST)

नाखून हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। मगर नाखूनों के पास की डार्क स्किन देखने में बहुत गंदी लगती है। विटामिन बी6 एवं बी12 की कमी या नाखूनों को चबाने से स्किन काली होने लगती है। इस को हटाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन उससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर भी नाखूनों के आस-पास की काली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। 

 

1. टमाटर


टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को निखारने का काम करते हैं। नाखूनों के पास की स्किन को साफ करने के लिए उस पर टमाटर से स्क्रब करें और रातभर एेसा ही रहने दें। कुछ दिनों तक लगातार एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 


2. एलोवेरा जेल
एलोवेरा हर तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में सहायक है। इसके पोषक तत्व त्वचा में निखार लाते हैं। नाखूनों के पास वाली काली डार्क स्किन को साफ करने के लिए उसपर एलोवेरा जेल लगाएं। 

 
3. अंडा और आलू 


अंडे के सफेद भाग में आलू का रस डालकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें। हफ्ते में लगातार 3 से 4 बार इस पैक को लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

4. दही 
दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड मृत कोशिकाओं को हटाकर रंग निखारता है। दही को 15 मिनट के लिए नाखूनों पर लगाने के बाद सादे पानी से धो लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में नाखूनों के आस-पास जमा डार्क स्किन निखरने लगेगी। 


5. हल्दी


हल्दी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने और रंग निखारने में मददगार है। हल्दी में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट से नाखूनों के आस-पास मसाज करें। 15 मिनट स्क्रब करने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धोएं। 
 

Content Writer

Nisha thakur