छोटे बच्चों के क्यों पड़ते हैं Dark Circles, कैसे पाएं इनसे निजात?

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 01:35 PM (IST)

बच्चों की आंखें बड़ों के मुकाबले ज्यादा नाजुक होती हैं। वहीं, आंखों के नीचे की त्वचा भी अधिक पतली होती है। ऐसे में जरा-सी लापरवाही ना सिर्फ आंखों को नुकसान पहुंचाती है बल्कि बच्चों में डार्क सर्कल्स की वजह भी बन सकती है। बच्चों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल एक ऐसी समस्या है, जिसके बारे में अभिभावकों को ज्यादा जानकारी नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बच्चों को डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं और इनसे निजात कैसे पाया जाए।

आंखों के नीचे क्यों पड़ते हैं काले घेरे?

डार्क सर्कल्स के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बढ़ती उम्र, रूखी त्वचा, 7-8 घंटे से ज्यादा कंप्यूटर के सामने बैठना, ज्यादा आंसू बहाना, मानसिक एवं शारीरिक तनाव, पौष्टिक तत्वों की कमी। वैसे तो डार्क सर्कल्स ज्यादातर बुजुर्गों के पड़ते थे लेकिन आजकल हर आयु वर्ग के लोगों में यह समस्या देखने को मिल रही है।

बच्चों की आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं? 

1. एनीमिया के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिससे बच्चों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।
2. अगर नींद पूरी ना हो तो उसके कारण भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। ऐसे में उन्होंने कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर दिलाएं।
3. शरीर में पानी की कमी होने पर भी आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे पर पीलापन हो सकता है। ऐसे में उन्हें भरपूर पानी पीने के लिए कहें।
4. इसके अलावा आनुवांशिक, एलर्जिक राइनाइटिस,हाइपरपिग्मेंटेशन या किसी चोट के कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।

कैसे करें बच्चों के काले घेरे का इलाज

. समय-समय पर मेडिकल ट्रीटमेंट करवाएं और आंखों की जांच करवाते रहें।
.शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए आयरन से भरपूर चीजें जैसे खजूर, पालक, सुखे मेवे, अंजीर, दूध आदि पिलाएं।
. ध्यान रखें कि बच्चे कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लें और वो भी अच्छी तरह।
. सूरज की तेज किरणों से बच्चों का बचाव रखें।
. बच्चों को किसी बात का तनाव ना लेने दें।

चूकिं बच्चों की आंखें नाजुक होती है इसलिए कोई भी नुस्खा अजमाने से पहले कई बार सोच लेना चाहिए। मगर, कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं, जिससे काले घेरे की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

1. ग्रीन टी बैग को पानी में उबालें और फिर उसे ठंडा करके 5-7 मिनट के लिए उनकी आंखों पर रखें। मगर, ध्यान रखें कि पानी आंखों में ना जाए।
2. कॉटन की मदद से गुलाबजल को बच्चों की आंखों के नीचे रखें दें । फिर 10 मिनट बाज पानी से चेहरा साफ कर दें। यह एर प्राकृतिक टोनर है, जो काले घेरे को रोकने में मदद करता है।
3. खीरे की स्लाइस को 10 से 15 मिनट के लिए बच्चों की आंखों के नीचे रखें। इससे काले घेरे भी खत्म होंगे और उनकी आंखों को आराम भी मिलेगा।

अगर फिर भी बच्चों के डाक सर्कल ठीक ना हो तो किसी रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

Content Writer

Anjali Rajput