कहीं आप भी तो वजन घटाने के लिए नहीं छोड़ देते दूध?

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 11:50 AM (IST)

दूध को कंपलीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मगर वजन घटाने के लिए अक्सर लोग दूध पीना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वजन और भी बढ़ जाएगा। बहुत से ऐसे लोग जिनका मानना है कि दूध पीने से उनका वजन बढ़ जाएगा। मगर क्या वाकई दूध पीने से वेट लूज नहीं होती। चलिए आपको बताते हैं कि दूध पीने से वजन बढ़ाता है या नहीं...

 

दूध और वजन बढ़ना

दूध पीने से वजन तभी बढ़ता है जब आप एक्स्ट्रा कैलोरी डाइट ले रहे हों। दूध या किसी अन्य डेयरी उत्पाद को पीने में कोई समस्या नहीं है लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि वो लो-कैलोरी हो। 1 कप लो कैलोरी वाले दूध में केवल 86 कैलोरी होती है।

दूध में कितनी कैलोरी होती है?

एक कप दूध में 150 कैलोरीज होती है क्‍योंकि इसमें नेचुरल शुगर पाया जाता है। वहीं बाजार में मौजूद फ्लेवर्ड मिल्क में एक्‍स्ट्रा शुगर होती है, जिस कारण उसमें कैलोरी का मात्रा भी बढ़ जाती है। वजन घटाने के लिए फ्लेवर्ड मिल्‍क की जगह हमेशा बिना शक्‍कर वाला रेगुलर मिल्‍क ही लें।

वजन घटाने के लिए कैसे पिएं दूध?

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह के समय ठंडे दूध का सेवन करें। इससे बॉडी का टेम्परेचर कम हो जाता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है। इससे कैलोरी और फैट बर्न होता है, जिससे वजन धीरे-धीरे कम हो जाता है। साथ ही दूध में संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड होता है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

दूध पीने का सही तरीका

जब भी आप दूध पीएं तो ध्यान रखें कि वो हल्का गर्म हो ना कि बहुत ठंडा। हल्का गुनगुना दूध पीने से डाइजेशन बेहतर होता है। ये भी ध्यान रखें कि आप दिनभर में 150 से 200 ml दूध ही पीएं। वहीं अगर आप इसका दोगुणा फायदा लेना चाहते हैं तो इसमें दालचीनी, बादाम, अश्वगंधा, त्रिफला, हल्दी या शहद मिलाकर पीएं।

दूध पीने का सही समय भी है जरूरी?

-अगर आप सुबह वर्कआउट करते हैं तो 1 गिलास दूध का सेवन करें। इससे शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की जरूरत पूरी होगी लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं तो सुबह इसका सेवन करने से बचें।
-अनिद्रा की समस्या होने पर रात के समय हल्का गर्म दूध पीना फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप वेट लूज करना चाहते हैं तो रात में दूध ना पीएं।
-दोपहर के समय दूध पीना बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि इससे शरीर को ताकत मिलती है
-अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो शाम के समय दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होगा।
-गर्भवती महिलाओं को भी रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुना दूध पीना चाहिए।

इन बातों का रखें खास ख्याल

-कमजोर पाचन, त्वचा संबंधी समस्‍याओं, खांसी, अपच और पेट में कीड़े जैसी समस्‍याओं से परेशान लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए।
-दूध को कभी भी भोजन के साथ नहीं पीना चाहिए क्‍योंकि यह जल्‍द हजम नहीं हो पाता। इसे हमेशा अलग से गर्म करके पीना चाहिए।
-आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध पीने के लिए जरूरी है कि आप शाम के भोजन के दो घंटे बाद ही इसे पिएं ताकि आपको रात को दूध पीने का लाभ मिल सके।

Content Writer

Anjali Rajput