क्यों जरूरी है Underarms को डिटॉक्स करना, जान लें सही तरीका भी?

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 12:25 PM (IST)

जिस तरह शरीर, त्वचा, लिवर व बालों की सेहत बनाए रखने के लिए उन्हें डिटॉक्स करना जरूरी है उसी तरह अंडरआर्म्स का डिटॉक्सीफेशन भी बहुत जरूरी है। पसीना  शरीर को ठंडा और डिटॉक्सीफाई करने की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन आजकल लोग डिओडोरेंट्स, परफ्यूम, एंटीएस्पिरेंट्स लगा लेते हैं जिसके कारण अंडरआर्म्स में पसीना नहीं आता और वो डिटॉक्स नहीं हो पाते। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खा अपनाकर इस एरिया को डिटॉक्स कर सकते हैं।

क्यों जरूरी है Armpit Detoxification?

दरअसल, पसीने, गंदगी और परफ्यूम से अंडरआर्म्स के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और इससे इर्रिटेशन और इन्फ़्लेमेशन हो सकती है। इसके कारण ना सिर्फ आर्मपिट्स से बदबू आने लगती है बल्कि वहीं की स्किन भी गहरी होने लगती है। ऐसे में अंडरआर्म्स को करना जरूरी हो जाता है। इससे पसीना की बदबू भी चली जाती है और स्किन भी डार्क नहीं होती।

अंडरआर्म्स को डिटॉक्स करने के घरेलू नुस्खे

1. दिनभर में कम से कम 9-10 गिलास पानी पीएं। इसके साथ ही लिक्विड डाइट ज्यादा लें।
2. क्लोरोफिल या प्रोबायोटिक सप्लीमेंट जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां आदि अधिक लें।
3. एंटीएस्पिरेंट्स का कम इस्तेमाल करें। हो सके तो ऐसा डेओड्रेंट्स लगाएं, जिसमें हार्श इंग्रेडिएंट्स, जैसे- एल्कोहल न हो।
4. गर्मियों में ढीले और कॉटन के कपड़े पहनें।
5. अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजें अधिक शामिल करें।

सेब का सिरका

यह नुस्खा अंडरआर्म्स में बढ़ने वाले खराब बैक्टीरिया को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे पसीने की गंध नहीं आती। इसके लिए नहाने के बाद सेब साइडर सिरका व नींबू की कुछ बूदों को मिक्स करके कॉटन बॉल की मदद से लगाएं। कुछ देर बाद इसे पानी से साफ कर लें।

एसेंशियल ऑयल

1 चम्मच सेब का सिरका, 3 बूंदें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल, 5 बूंदे कोरिएंडर एसेंशियल ऑयल, 1 चम्मच बेंटोनाइट क्ले को तब तक मिलाएं जब तक ये क्रीम न बन जाए। फिर अंडरआर्म्स को साफ करके पैक की पतली लेयर लगाकर मसाज करें। 5 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। 2-3 हफ्ते तक नियमित इसका इस्तेमाल करने से फायदा होगा।

बेंटोनाइट क्ले मास्क

इसके लिए बेंटोनाइट क्ले, एप्पल साइडर विनेगर में कुछ बूंदें पानी की मिलाएं। जेंटल बॉडी वॉश से अंडरआर्म्स को क्लीन करके पैक लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल करें।

ध्यान रखें कि डीटॉक्सीफिकेशन के मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना ना भूलें।

Content Writer

Anjali Rajput