हर रूम के लिए चूज करें अलग कारपेट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 12:53 PM (IST)

घर को सजाने के लिए लोग अलग-अलग एक्सेसरीज का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से एक है कारपेट यानी कालीन। यह न केवल फर्श को गंदा होने से बचाते है बल्कि वॉर्म महसूस भी करवाते है। सर्दियों में अधिकतर लोग हर रूम के लिए अलग-अलग कारपेट का इस्तेमाल करते है जो न केवल आराम व सुकून देते है बल्कि घर की शोभा भी बढ़ाते है। आज हम आपको डिफरैंट तरह के कारपेट आइडिया देेंगे। अगर आप भी अपने बेडरूम से लेकर स्टडी रूम को यूनिक दिखाने में मदद करेंगे। 


लिविंग रूम को दें कंफर्ट लुक

अगर आप वॉल-टू-वॉल कारपेट यानी एक दीवार से दूसरी दीवार तक फुल साइज चाहते है तो लिविंग रूम एरिया को पहले माप लें। लिविंग रूम के लिए सिसाल कारपेट बेस्ट रहेगा। एक तो यह वॉल-टू-वॉल होते है, दूसरे इन्हें साफ करना भी आसान है। दरअसल, यह गंदगी को एब्जॉर्ब करते है। इसके अलावा आप सिर्फ सीटिंग एरिया लिए कारपेट चूज करना चाहती है तो कश्मीरी या शेग कारपेट बेस्ट ऑप्शन है। 

डाइनिंग एरिया को दें रिच लुक

डाइनिंग एरिया का इंटीरियर खूबसूरत होना बेहद जरूरी है। इंटीरियर के साथ कारपेट पर भी ध्यान देना जरूरी है। डाइनिंग के लिए हाई और लो पाइल कारपेट चूज करें जो न्यूड या पैस्टल शेड्स में हो। इससे डाइनिंग एरिया को रिच लुक तो मिलेगा साथ ही वह बड़ा भी दिखेगा। 

बेडरूम को दें कूज़ी लुक 

बेडरूम ऐसी जगह है जहां हम दिनभर के थकान के बाद चैन की नींद लेते है। इसलिए इस रूम का माहौल ऐसा बनाना जरूरी है जो मन को सुकून व शांति पहुचाएं। अगर बात कारपेट की करें तो इस एरिया के लिए लो-पाइल या वूल कारपेट चूज करें और इनका कलर हमेशा लाइट ही सिलेक्ट करें। यह आपके बेडरूम को कूज़ी लुक देंगे और इन्हें साफ करना भी आसान काम है। 

स्टडी रूम को दें विंटेज लुक

स्टडी रूम को विंटेज लुक देने के लिए सिल्क या कश्मीरी कारपेट इस्तेमाल करें। इन कालीन में आप डार्क कलर जैसे मेहरुन, ब्राउन और गोल्डन चुन सकते है जो आपको वॉर्म फील भी करवाएंगे। 

Content Writer

Sunita Rajput