Diabetes Diet: शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानें कब और कितना खाएं?

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 11:05 AM (IST)

बादाम का सेवन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, खासकर डायबिटीज मरीजों के लिए। डायबिटीज मरीजों के लिए बादाम एक आयुर्वेदिक औषधी है, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए भी यह काफी फायदेमंद है लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि इसे कैसे और कितनी मात्रा में खाएं। चलिए आपको बताते हैं डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है बादाम और कैसे करें इसका सेवन।

 

डायबिटीज में फायदेमंद है बादाम

हाल में हुए शोध के मुताबिक, डायबिटीज मरीजों के लिए बादाम इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इससे शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। दरअसल, इसमें मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल अच्छा रहता है।। यही कारण है कि डॉक्टर्स भी इन्हें डाइट में बादाम खाने के लिए कहते हैं, खासकर टाइप-2 डायबिटीज मरीज को।

विटामिन का बेहतरीन स्त्रोत

मैग्नीशियम के अलावा इसमें विटामिन ई भी भकपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करता है। दरअसल, डायबिटीज रोगियों में त्वचा की समस्याएं काफी देखने को मिलती है लेकिन इसका सेवन करने आप उन परेशानियों से बचे रहते हैं।

कितना बादाम खाना है फायदेमंद?

डायटीशियन के मुताबिक, रोजाना एक मुट्ठी यानि 15-17 बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। वहीं वैज्ञानिक मानते हैं कि एक दिन में 28 ग्राम से ज्यादा कच्चे बादाम नहीं खाने चाहिए।

बादाम के पौषक तत्व

रोजाना 28 ग्राम ग्राम बादाम खाने से 22% कैलोरीज + एनर्जी, 5.9 ग्राम प्रोटीन और 3.3 ग्राम डाइटरी फाइबर मिलता है। इसके अलावा इसमें 6% पोटेशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 1.34g ग्राम शुगर, 40% शुगर, 7% कैल्शियम, 7% आयरन, 1IU0 विटामिन ए और 28% मैग्नीशियम भी होता है।

गर्म होती है तासीर इसलिए...

बादाम की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। डायबिटीज रोगियों के लिए बादाम अच्छा है लेकिन इसके साथ दूसरी हेल्दी चीजें जैसे अनाज, कच्चे फल और सब्जियां भी खानी चाहिए, ताकि मरीज को कोई परेशानी ना हो।

कैसे खाना चाहिए बादाम?

पहला नुस्खा: नाश्ते में ओट्स, स्मूदी, सलाद आदि में डालकर बादाम खाएं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आप होल व्हीट ब्रेड पर अलमंड बटर लगाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा लंच में बादाम खाना चाहते हैं तो फलों और सब्जियों के सलाद में इसे शामिल करें।

दूसरा नुस्खा: रात में 10-12 बादामों को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इनके छिलके उतारकर इन्हें खाएं। इससे बादाम में कई पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज में कब और कैसे खाएं बादाम?

मॉर्निंग - 4-5 भीगे हुए
ब्रेकफास्ट - होल व्हीट ब्रेड विद अलमंड बटर
लंच - बादाम ओट्स, स्मूदी
स्नैक्स - रोस्टेड बादाम
डिनक - आलमंड फ्रूट या वेजिटेबल सैलेड

कैसे जानें ज्यादा खा रहे हैं बादाम?

अगर आपके मुंह में छाले, हेयर फॉल और पेट से जुड़ी समस्याएं हो रही है तो समझ ले कि आप ज्यादा मात्रा में बादाम खा सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput