गठिए का कारण बनता है हाई यूरिक एसिड, क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 02:03 PM (IST)

शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो जोड़ दर्द व गठिया रोग जैसी समस्या होने लगती हैं। इसका सीधा संबंध हमारी लाइफस्टाइल से हैं। कुछ चीजों का अधिक सेवन करने से यह बढ़ सकता है तो खान-पान की कुछ चीजें इसे कंट्रोल में रखने में मददगार है। 

कैसे बनता है यूरिक एसिड? 

हमारे शरीर में प्यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। ब्लड के रास्ते यह किडनी में पहुंच कर यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है लेकिन कई बार खान-पान की अनदेखी या खराब लाइफस्टाइल के कारण यह शरीर में ही रह जाता है जिस वजह से इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। अगर समय पर यूरिक एसिड को कंट्रोल न किया जाए तो  आर्थोराइटिस रोग हो सकता है।

कितनी चाहिए यूरिक एसिड की मात्रा?

शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने को हायपरयूरीसेमिया (hyperuricemia) कहा जाता है। पुरुषों और महिलाओं के शरीर में इसका लेवल अलग-अलग होता है। महिलाओं में 2.4-6.0 mg/dL और पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dL नॉर्मल लेवल है। इससे ज्यादा होने पर हेल्थ प्रॉब्लम होनी शुरू हो जाती हैं। 






 

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण

1. ज्यादा प्रोटीन वाले आहार यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाते हैं।

2. आनुवांशिकता भी इसका एक कारण हो सकता है। 

3. किडनी रोगी को भी इसकी परेशानी जल्द होती है।

4. डाइटिंग, ज्यादा देर तक भूखे रहना, उपवास या दवाइयां का अधिक सेवन आदि भी शरीर में यूरिक एसिड की परेशानी को बढ़ाने का काम करते हैं। 

लाइफस्टाइल बदलें

खान-पान की गड़बड़ी ही ज्यादातर बीमारियों की वजह बनती हैं। आप अच्छी डाइट शामिल करके इस प्रॉब्लम को कंट्रोल में रख सकते हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले आहार 

प्रोटीन युक्त आहार जैसे दूध, पनीर, सोयाबीन, रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, मशरूम, गोभी, टमाटर, मटर, पनीर, भिंडी, अरबी और चावल बहुत ज्यादा खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने वाले आहार 

गलत खान-पान से जिस तरह यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती है, अगर सही आहार का सेवन किया जाए इसे काफी हद तक कम भी किया जा सकता है। जानें जान कौन से आहार खाने से मिल सकता है फायदा। 

फावा बीन 

इसे अपने आहार में शामिल करें या फिर फावा बींस (Faba bean) का रस दिन में 2 बार पीएं। इससे किडनी स्टोन की परेशानी भी दूर होती है। 

पीएं भरपूर पानी 

शरीर में पानी की कमी भी यूरिक एसिड की परेशानी को बढ़ा देती है। विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए दिन में 10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। 

गाजर का जूस 

गाजर के जूस में चुकंदर का रस और ककड़ी का जूस मिलाकर पीने से यूरिक एसिड से राहत मिलती है। इसके अलावा गाजर का सेवन करना भी लाभकारी है। 

नींबू 

नींबू में साइट्रिक एसिड यूरिक एसिड के कंट्रोल करने में लाभकारी है। एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे फायदा मिलेगा। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका सूजन, जोड़ों का दर्द और यूरिक एसिड से आराम मिलाता है। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डालकर पीएं। 

फाइबर का सेवन जरूरी

अपने खाने में फाइबर युक्त आहार का सेवन जरूर करें। इससे रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा कंट्रोल होनी शुरू हो जाती है। 

अजवाइन

अजवाइन में मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में मददगार है। रोजाना खाना खाने के बाद आधा चम्मच अजवाइन का सेवन करें। 

ग्रीन टी का सेवन

यह शरीर में उच्‍च यूरिक एसिड के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। दिन में 2 कप ग्रीन टी का सेवन करने से गठिया रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

जैतून का तेल 

खाने में जैतून के तेल का सेवन करें, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुणो से भरपूर जैतून का तेल यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होता है। 


 

Content Writer

Priya verma