स्‍किन का pH लेवल रहेगा बैलेंस तो नहीं होंगे मुंहासे-झाइयां

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 08:52 AM (IST)

पिंपल्स, ड्राई स्किन, ओपन पोर्स, उम्र से पहले झुर्रियां जैसी समस्या चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं। इसका कारण कहीं ना कहीं प्रदूषण, गलत डाइट व स्किन केयर रूटीन है। इसके अलावा ब्यूटी प्रॉब्लम्स का एक कारण स्किन का pH लेवल बिगड़ना भी है।

त्वचा के लिए क्यों जरूरी है pH लेवल का सही होना?

दरअसल, यहां pH का मतलब त्वचा में हाइड्रोजन आयन से है। pH त्वचा में अम्लता और क्षारीयता को बढ़ाता है, जिससे मुंहासे, ब्रेकआउट, फाइन लाइन्‍स और कालापन नहीं होती। एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, त्वचा का pH स्तर 4.8 से 6 तक होना जरूरी है।

अब जानते हैं कि कैसे रखें त्वाच के पीएच स्तर को बैलेंस...

भरपूर पानी पीएं

त्वचा का पीएच स्तर सही रखने के लिए सबसे जरूरी है लिक्विड डाइट लेना। दिन में 8-9 गिलास पानी के साथ नारियल पानी, जूस, छाछ, नींबू पानी भी लें।

केमिकल रिच क्लींजर से दूरी

त्वचा के पीएच स्तर बैलेंस करने के लिए केमिकल बेस्‍ड क्लींजर या साबुन से दूरी बनाएं। जितना हो सके नेचुरल चीजों से बनी चीजों का यूज करें।

ताजे पानी से धोए चेहरा

सर्दी हो या गर्मी, चेहरा धोने के लिए हमेशा ताजे पानी का इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा ठंडे या गर्म पानी से त्वचा का पीएच लेवल बिगड़ जाता है।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर में विटामिन व मिनरल्‍स होते हैं। इससे ना सिर्फ त्वचा का पीएच लेवल सही रहता है बल्कि पिंपल्स, सनबर्न, फाइन लाइन्स, झुर्रियां और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। आप इसे स्‍क्रब में डालकर यूज कर सकते हैं।

सही मॉइसश्चराइजर चुनें

त्वचा में नमी और पीएच लेवल सही रखने के लिए स्किन टाइप के हिसाब से सीरम या मॉइश्चराइजर चुनें। आप चाहें तो नारियल, जोजोबा, जैतून तेल को सीरम या मॉइश्चराइजर की तरह यूज कर सकती हैं।

स्किन को रखें हाइड्रेट

ऑयली स्किन के लिए वॉटर या जेल बेस्ड क्रीम यूज करें। स्‍किन ड्राई है तो हाइड्रेशन के लिए ऑयल बेस्‍ड मॉइस्‍चराइजर चुनें।

Content Writer

Anjali Rajput