बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक मखाने कैसे होते है तैयार? जानिए इसकी प्रोसेसिंग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 01:21 PM (IST)

मखाने खाने में स्वादिष्ट और बेहद पौष्टिक होते हैं। महिलाओं के लिए मखाने एक वरदान की तरह है,  मखाने पीरीयड के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलता है। इतना ही नहीं पाचन में सुधार मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पच जाता है। इसके अलावा मखाने किडनी को मजबूत बनाता है, दिल से जुड़ी बीमारियां को दूर करता है, स्ट्रेस दूर करता है और मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी मखाने काफी मददगार है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसको कैसे तैयार किया जाता है। तो आइये आपको बताते हैं-

एक्सपर्ट के अनुसार, मखाना निर्यात से देश को प्रतिवर्ष 22 से 25 करोड़ की विदेशी मुद्रा प्राप्त होती है। व्यापारी बिहार से मखाना को दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भेजते हैं।

 परंपरागत मखाने की खेती में कृषि रसायनों का प्रयोग न के बराबर होता है , जिसकी वजह से इसे आर्गेनिक भोजन भी कहा जाता है।

मखाने की फसल की कटाई काफी लंबी होती है-
फल वैज्ञानिक डाक्टर एस के सिंह के मुताबिक, मखाने की कटाई लंबी प्रक्रिया है जिसके लिए कुशल श्रमिक की आवश्यकता पड़ती है। फसल की कटाई आमतौर पर सुबह 7:00 बजे शुरू की जाती है और लगभग 5 :00 बजे तक जारी रहती है। तालाब के तल से बीज निकालना कठिन होता है, लेकिन अब मखाना की खेती खेत में भी की जाती है , खेत से बीज एकत्र करना अपेक्षाकृत बहुत आसान होता है।

बीजों की सफाई और भंडारण
एक बार बीज इकट्ठा करने के बाद, उन्हें ‘गांजा’ नामक एक सींग के आकार के उपकरण में इकट्ठा किया जाता है। एक बेलनाकार उपकरण में फिर से हिलाने की प्रक्रिया की जाती है ताकि उन्हें साफ किया जा सके। साफ करने के बाद, इन बीजों को कुछ घंटों के लिए धूप में सूखाया जाता है। उसके बाद छोटे बैग में पैकिंग की जाती है। 

मखाने को धूप में रखने से निकल जाती है नमी- 
बतां दें कि मखाने के बीज सीधे धूप में 3 प्रतिशत तक नमी खो देते हैं, इससे बदले में उन्हें व्यापारिक बाजारों में ले जाना आसान हो जाता है।  बीजों को काफी दिनों तक घर में रखा जा सकता है। 

कच्चा लोहा या मिट्टी के घड़े में पकाया जाता है-
धूप में सुखाए गए मखाना के बीजो को आमतौर पर कच्चा लोहा या मिट्टी के घड़े में आग पर रखकर और लगातार हिलाते हुए गरम किया जाता है, इसमें पैन की सतह का तापमान 250 डिग्री सेल्सियस – 3000 डिग्री सेल्सियस से अलग होता है और मिट्टी के घड़े की पूरी क्षमता पर गर्म होने का समय लगभग 5 से 6 मिनट होता है।

मखाना को उच्च तापमान पर भूना जाता है-
मखाना के बीजों को सूखने के तुरंत बाद  उच्च तापमान पर भूनना चाहिए। ताकि लंबे समय तक टिके रहें। एक बार जब भूने हुए बीज ठंडे हो जाते हैं, तो इन बीजों को हाथ से साफ किया जाता है, लकड़ी की वस्तु से तब तक साफ किया जाता है जब तक कि काले रंग के बीज से सफेद कश न निकल जाए, खोल के टूटने के साथ, गिरी बाहर निकल जाती है और तुरंत फैल जाती है और अपने आकार से दोगुनी हो जाती है, यह मखाना पॉप या लावा की तरह दिखाई देता है, और उन्हें बाजारों में बेचने के लिए पैकेट में रखा जाता है।

Content Writer

Anu Malhotra