गर्मियों में बालों से आती है बदबू तो जरूर अजमाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2017 - 03:31 PM (IST)

पंजाब केसरी (ब्यूटी): गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में हमें अपनी स्किन केयर भी बहुत ज्यादा करनी पड़ती है। क्योंकि पसीना आने की वजह से इससे संबंधित परेशानियां भी काफी बढ़ जाती है। लेकिन कभी कभी ज्‍यादा पसीना आना परेशानी का सबब बन जाता है कारण होता है बदबू। कुछ लोगों को बालों में भी काफी पसीना आता हैं और जिससे बदबू आने की शिकायत होती है। जिसकी वजह से हेयर फॉल और ड्रैंडफ होने लग जातीहै। आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ कारगर उपाय बता रहे हैं।


1. बेकिंग पाउडर
थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर एक हल्का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। इसको 5 मिनट के बाद धो लें। इससे बाल की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।


2. गुलाब जल
गर्मियों के दौरान बालों की बदबू से कभी-कभी सिर दर्द होने लगता है और बदबू से बुरा हाल हो जाता है। इससे बचने का एक उपाय है आप नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाएं। पूरे दिन आपके बाल गुलाब से महकेंगे।


3. नींबू का रस 
बाल धोने के बाद इन्हें नींबू मिले पानी से जरूर धोएं। इससे बाल चिकनाई रहित हो जाएंगे। इनसे फिर ये जल्दी गंदे नहीं होते और पसीने की बदबू भी खत्म हो जाती है।


4. बेसन और दही का पैक
दही को तो शुरू से ही बालों में लगाया जाता है। यदि आप बदबू को खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए 1 कप दही में 2 चम्मच बेसन मिलाकर इस पैक को 10 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लें।


5. मुल्तानी मिट्टी 
गर्मियों में सप्ताह में एक बार दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लें और फिर इस पैक को 10 मिनट के लिए बालों में लगाकर रखें। लेकिन ध्यान रखें कि इस पैक को इससे अधिक समय न लगाएं।


6. टमाटर 
टमाटर के गुद्दे को बालों की जड़ों में लगाएं। इसे 10 मिनट लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। यह भी काफी असरदार उपाय है।


7. एलोवेरा
एलोवेरा में से इसकी जैल को निकाल लें और फिर इसे बालों में शैंपू करने से 15 मिनट पहले बालों की जड़ों में लगाएं। एेसा एक दो बार करने से ही बालों में से पसीने की बदबू खत्म हो जाती है।


8. मेथी दाने और चाय पत्‍ती 
ये दोनों ही चीजें कुदरती कंडीशनर हैं। यह दोनों ही बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।मेथी दाने और बची हुई चाय पत्ती को थोड़े पानी में इतना उबालें कि पानी की मात्रा आधी रह जाए। इसे छानकर बालों में 10 मिनट लगाकर रखें और शैंपू कर लें। इससे बाल शाईन भी करने लग जाते हैं।


 

 

Punjab Kesari