International Family Day: कैसे हुई इस दिन की शुरुआत, जानिए क्या है आज की थीम

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 12:34 PM (IST)

दुनियाभर में हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। यह दिन लोगों के बीच परिवार की अहमियत बताने के उद्देश्य से मनाया जाता है। समाज में परिवार जिंदगी का वो हिस्सा है जो हमें एक-दूसरे संग प्यार, आपसी सहयोग और आपसी समझ के साथ जीना सीखाती है। एक परिवार ही जो हमारे हर खुशी, दुख में साथ खड़ा रहता है। आज दुनिया के लोग जिस संकट से गुजर रहे हैं ऐसे में परिवार का साथ में होना बेहद जरूरी है। 

कब हुई इस दिन की शुरूआत

9 दिसंबर, 1989 के एक प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। जिसके बाद साल 1993 में हर साल 15 मई को इस दिन को मनाने का फैसला किया गया। इसके पीछे का उद्देश्य लोगों को उनके परिवारों से जोड़ना और समाज में परिवार से जुड़े मुद्दों को लेकर जागरूकता फैलाना था।

क्या है इस बार की थीम? 

हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस को एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार कोरोना संकट को देखते हुए विश्व परिवार दिवस की थीम 'परिवार' और 'नई प्रौद्योगिकियां' रखी गई है। 

परिवार होने के लाभ-

सुरक्षित महसूस

परिवार के हर सदस्य मुश्किल आने पर आप के साथ खड़ा रहता है। फिर चाहे वो आर्थिक रूप से, सामाजिक रुप से कोई समस्या हो परिवार मिलकर उसका समाधान निकालता है। परिवार के प्रयास के चलते किसी व्यक्ति के सामने आई कोई भी बड़ी परेशानी आपसी सहयोग से सुलझा ली जाती है। 

तनाव से मुक्ति 

एक परिवार में जिम्मेदारियों और कार्यों के बंट जाने से किसी एक सदस्य पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता। जिसके चलते व्यक्ति जिंदगी में तनाव मुक्त रहता है। 

बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास

परिवार में ज्यादा सदस्यों के होने के चलते बच्चों की इच्छाओं और उनकी जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाता है। बच्चों को भी परिवार के सदस्यों संग खेलने-कूदने का मौका मिल जाता है। जिससे उसका शारीरिक व मानसिक विकास बहुता ही अच्छे से होता है। इसके साथ ही बच्चों को पेरेंट्स के अलावा दादा-दादी, नाना-नानी का प्यार भी मिलता है। 

Content Writer

Bhawna sharma