Valentine Day Special: कोरोना ने कैसे बदले लोगों के लिए प्यार के मायने?

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2021 - 05:12 PM (IST)

वैलेंटाइन यानि प्यार करने वालों का दिन। हालांकि ज्यादातर लोग इस दिन को सिर्फ कपल्स के तौर पर ही देखते हैं जबकि असलियत में आप इसे अपने पेरेंट्स, दोस्त या किसी भी करीबी के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। बात अगर 2021 में प्यार के मायनों की करें तो कोरोना ने ना सिर्फ लोगों की जिंदगी बदली बल्कि इस महामारी के कारण लोगों के लिए प्यार के मायने भी बदल गए। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का लोगों के रिश्तों पर भी काफी असर पड़ा। चलिए जानते हैं कि कोरोना के कारण लोगों के लिए किस तरह बदल गए प्यार के मायने।

एकजुट होते लोग

पैसे कमाने रकी होड़ में अक्सर लोग अपने आसपास पड़ोस तो दूर बल्कि घर वालों के साथ ही कट से जाते हैं। मगर, कोरोना के कारण लोगों अपने ही घरों में बंद हो गया और परिवार के साथ समय बिताया। वहीं लोगों ने घरों की बालकनी से एक-दूसरे का ना सिर्फ हौंसला बढ़ाया बल्कि एकजुट होकर खूब एक्सरसाइज भी की। अब बहुत से लोग अपने दोस्तों, परिवार और करीबियों से फोन व वीडियो कॉल के जरिए जुड़ गए हैं। कुछ लोग तो मोबाइल एप्स के जरिए वर्चुअल पार्टी, क्लबिंग, पब सेशन भी कर रहे हैं।

रिश्तों में बढ़ा तनाव

लॉकडाउन के कारण जब लोग एक ही छत के नीचे रहने को मजबूर हुए तब उन्हें एक-दूसरे को करीब से जानने का मौका मिला। एक दूसरे के साथ वक्त बिताने से रिश्तों का तनाव खुलकर सामने आय। नतीजा, कि लॉकडाउन के दौरान घरेलू ना सिर्फ घरेलू हिंसा के मामले बढ़े बल्कि तलाक के भी कई मामले सामने आए। घरेलू हिंसा के मामले तो यूरोप में भी काफी बढ़ गए हैं। चीन और हॉन्ग कॉन्ग में तो घरेलू हिंसा से बचने के लिए महिलाएं ने अपने बच्चों सहित शेल्टर होम में पनाह ले ली थी।

मजबूत होती रिश्तों की डोर...

हालांकि लॉकडाउन के दूसरे पहलू में बहुत से लोगों ने रिश्तों के महत्व को भी समझा। अगर आप गौर करेंगे तो देखेंगे कि कोरोना कि वजह से लोग घरों में लेकिन अपने परिवार के साथ। लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए कुछ लोग तो अपनी व परिवार की केयर में जुट गए हैं। यहां तक कि बी-टाउन सेलेब्स भी इस तरह के लोगों की फेहरिस्त में शामिल हो चुके हैं। परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताने से लोग अपनों को अच्छी तरह जान पाए। वहीं, जो माता-पिता कामकाज के कारण बच्चों को वक्त नहीं दे पाते थे, उन्होंने भी अपने बच्चों की इस शिकायत को बखबू दूर किया।

वर्चुअल होते रिश्ते

ढेर सारा समय होने के कारण लोगों ने खुद से दूर बैठे करीबियों से भी वीडियो व ऑडियो कॉल के जरिए खुलकर बात की। वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हुई कई वीडियो इस बात का सबूत है कि लॉकडाउन किस तरह लोगों को करीब ले आया। एक-दूसरे से जुड़ने के लिए लोग म्यूजिक, व्यायम व गेम्स का सहारा लेते नजर आए थे।

इस समय में प्यार कितना जरूरी?

असल में एक रिश्ते को मजबूत और सफल बनाने के लिए उसमें प्यार के साथ सम्मान का होना बहुत जरूरी है। इस भागती-दौड़ती जिंदगी में हमें किसी अपने की सख्त जरूरत होती है जो ना सिर्फ हमारे साथ चले बल्कि हमारी जिम्मेदारियों, परेशानियों को भी बांटे। लॉकडाउन ने लोगों को सेहत के साथ परिवार की भी अहमियम सिखाई। अब लोग सादा जीवन, उच्च विचार, परंपरा, दया, प्रेम की तरफ बढ़ रहे हैं जो भविष्य के लिए अच्छा संकेत है।

Content Writer

Anjali Rajput