खूबसूरत हाथों के लिए करें हॉट ऑयल मैनीक्योर, जानिए करने का सही तरीका

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 04:49 PM (IST)

घर में सारा दिन काम करते समय महिलाओं के हाथ अधिकतर साबुन, पानी व कई तरह के मसालों के संपर्क में आते है जिस कारण वह पूरी तरह से खराब हो जाते है। ऐसे में हाथों को नाखूनों को सुंदर रखने के साथ पोषित रखना बहुत ही जरुरी होता है। इसके लिए हॉट ऑयल मैनीक्योर बहुत ही अच्छा ऑप्शन हैं। इससे न केवल हाथों को सुंदर बनते है बल्कि उन्हें पोषण भी मिलता है। आज हम आपको इसके फायदों के साथ घर पर करने के तरीके के बारे में बताएंगे...

फायदे

- मैनीक्योर करने से नाखून साफ व एक्सफोलिएट होते है। जिससे डैमेट क्यूटिकल्स में जल्द ही सुधार होता है। यह नाखूनों को एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है जिससे की वह अच्छे नजर आते है। 
- मैनीक्योर के दौरान मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।
- हाथों की स्किन को यह अच्छा बनाता है। 
- इस दौरान हैंगनेल को आसानी से हटाया जा सकता हैं। 
- यह नाखूनों को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। 
- इससे हाथों व कलाई की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती हैं।

यूं करें हॉट ऑयल मैनीक्योर

अगर आप स्पा में जाकर मैनीक्योर नहीं करवा सकती है तो आप इन टिप्स के साथ घर पर ही बड़ी आसानी से हॉट ऑयल मैनीक्योर कर सकती है। 

 सामग्री

सूरजमुखी और अरंडी का मिक्स तेल 
बादाम का तेल
विटामिन ई और ऑलिव ऑयल
टी ट्री ऑयल
विटामिन ई कैप्सूल

विधि

सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को मिक्स कर इसमें विटामिन ई का कैप्सूल डाल  कर मिक्स कर लें। अब इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर गर्म करें, ध्यान रहे कि यह अधिक गर्म न हो जाएं। अब धीरे- धीरे नाखूनों को इसमें डूबो कर तेल ठंडा होने तक इसमें नाखून रहने दें। अब अच्छे से हाथों व कलाी की मसाज करें। मसाज पूरी होने के बाद हाथों को साफ कर लें। 
हफ्ते में कम से कम दो बार इस तरह हॉट ऑयल मैनीक्योर करें। इससे आपके नाखून स्वस्थ रहेंगे। 
 

Content Writer

khushboo aggarwal