Dalhousie में कर रहे हैं हनीमून प्लानिंग तो पार्टनर संग देखना ना भूलें ये 7 रोमांटिक जगहें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 05:05 PM (IST)

हिमाचल की गोद में बसा डलहौजी एक छोटा मगर बेहद ही खूबसूरत शहर है। प्राकृतिक नजारों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ों से घिरा डलहौली हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगहों में से एक है। ऐसे मे आगर आप हनीमून मनाने के लिए डलहौजी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो चलिए जानते हैं यहां घूमने की शानदार जगहों के बारे में...

डलहौजी के पास खज्जियार

अगर आप हनीमून पर जा रहे हैं तो खज्जियार में जरूर जाएं। यह डलहौजी से करीब 24 किमी री दूरी पर स्थित है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर देवदार के घने पेड़ों से ढका खाज्जियार प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, घुड़सवारी और जॉर्बिंग जैसी मजेदार गतिविधियों का मजा ले सकते हैं।

डलहौजी का पंचपुला

हरे देवदार के पेड़ों से घिरा पंचपुला डलहौली का एक खूबसूरत झरना है। यहां पर आप 5 धाराओं को एक साथ देखने का मजा ले सकते हैं।  ये जगह अपने खूबसूरत नजारों की वजह से मशहूर है। पंचपुला के पास एक महान क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह की याद में बनी एक समाधि भी बनी हुई है। कहा जाता है कि इसी जगह पर उन्होंने अंतिम सांस ली थी। मानसून के मौसम में ये जगह और भी खूसबूरत दिखाई देती है।

डलहौजी का माल रोड

अगर आप डलहौजी जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां के माल रोड में घूमने जरूर जाए। शाम के समय जगमगाता हुआ माल रोड बेहद ही सुंदर नजर आता है। आप यहां पर शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही दोपहर में सेंट जॉन्स चर्च और सेंट फ्रांसिस चर्च घूमना जा सकते हैं।

कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य तक ट्रैकिंग करते पहुंच सकते हैं। आप यहां पर काले भालू, तीतर, तेंदुआ और हिमालयन ब्लैक मार्टन जैसे जानवरों देख सकते हैं।

डैनकुंड पीक

डैनकुंड पीक को सिंगिंग हिल भी कहा जाता है। यह डलहौजी में समुद्र तल से करीब 2755 मीटर की ऊंचाई पर बनी हुई है। डलहौजी में सबसे ऊंचा स्थान होने के कारण आप यहां से घाटियों और पहाड़ों के अद्भुत दृश्य देख सकते हैं। डैनकुंड अपनी खूबसूरत बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे वातावरण से भी मशहूर है। ऐसे में नेचर लवर्स के लिए ये जगह स्वर्ग की तरह है।

चमेरा झील

डलहौजी में स्थित चमेरा झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। न्यूली मैरिड कपल यहां पर फोटो क्लिक करवाकर अपनी यादों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। मार्च से जून के बीच डलहौजी घूमने व बोटिंग करने के लिए चमेरा झील रोमांटिक जगहों में से एक मानी गई है।

सतधारा झरना

चंबा घाटी में मौजूद सतधरा झरना यहां के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। सात खूबसूरत झरनों के साथ मिलने के कारण इसका नाम सतधारा झरना रखा गया। यहां पर आप बर्फ से ढके पहाड़ों और ताजे देवदार के पेड़ों के शानदार नजारा देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। बता दें, ये झरना अपने औषधीय गुणों से भी मशहूर है, क्योंकि यहां का पानी रोगों को ठीक करने वाला माना जाता है।

 

Content Writer

neetu