Dalhousie में कर रहे हैं हनीमून प्लानिंग तो पार्टनर संग देखना ना भूलें ये 7 रोमांटिक जगहें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 05:05 PM (IST)

हिमाचल की गोद में बसा डलहौजी एक छोटा मगर बेहद ही खूबसूरत शहर है। प्राकृतिक नजारों, फूलों, घास के मैदान, तेज प्रवाह वाली नदियों, शानदार धुंध के पहाड़ों से घिरा डलहौली हनीमून मनाने के लिए बेस्ट जगहों में से एक है। ऐसे मे आगर आप हनीमून मनाने के लिए डलहौजी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो चलिए जानते हैं यहां घूमने की शानदार जगहों के बारे में...

PunjabKesari

डलहौजी के पास खज्जियार

अगर आप हनीमून पर जा रहे हैं तो खज्जियार में जरूर जाएं। यह डलहौजी से करीब 24 किमी री दूरी पर स्थित है। 6,500 फीट की ऊंचाई पर देवदार के घने पेड़ों से ढका खाज्जियार प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, घुड़सवारी और जॉर्बिंग जैसी मजेदार गतिविधियों का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

डलहौजी का पंचपुला

हरे देवदार के पेड़ों से घिरा पंचपुला डलहौली का एक खूबसूरत झरना है। यहां पर आप 5 धाराओं को एक साथ देखने का मजा ले सकते हैं।  ये जगह अपने खूबसूरत नजारों की वजह से मशहूर है। पंचपुला के पास एक महान क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह की याद में बनी एक समाधि भी बनी हुई है। कहा जाता है कि इसी जगह पर उन्होंने अंतिम सांस ली थी। मानसून के मौसम में ये जगह और भी खूसबूरत दिखाई देती है।

PunjabKesari

डलहौजी का माल रोड

अगर आप डलहौजी जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां के माल रोड में घूमने जरूर जाए। शाम के समय जगमगाता हुआ माल रोड बेहद ही सुंदर नजर आता है। आप यहां पर शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही दोपहर में सेंट जॉन्स चर्च और सेंट फ्रांसिस चर्च घूमना जा सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य तक ट्रैकिंग करते पहुंच सकते हैं। आप यहां पर काले भालू, तीतर, तेंदुआ और हिमालयन ब्लैक मार्टन जैसे जानवरों देख सकते हैं।

PunjabKesari

डैनकुंड पीक

डैनकुंड पीक को सिंगिंग हिल भी कहा जाता है। यह डलहौजी में समुद्र तल से करीब 2755 मीटर की ऊंचाई पर बनी हुई है। डलहौजी में सबसे ऊंचा स्थान होने के कारण आप यहां से घाटियों और पहाड़ों के अद्भुत दृश्य देख सकते हैं। डैनकुंड अपनी खूबसूरत बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे वातावरण से भी मशहूर है। ऐसे में नेचर लवर्स के लिए ये जगह स्वर्ग की तरह है।

PunjabKesari

चमेरा झील

डलहौजी में स्थित चमेरा झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। न्यूली मैरिड कपल यहां पर फोटो क्लिक करवाकर अपनी यादों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। मार्च से जून के बीच डलहौजी घूमने व बोटिंग करने के लिए चमेरा झील रोमांटिक जगहों में से एक मानी गई है।

PunjabKesari

सतधारा झरना

चंबा घाटी में मौजूद सतधरा झरना यहां के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। सात खूबसूरत झरनों के साथ मिलने के कारण इसका नाम सतधारा झरना रखा गया। यहां पर आप बर्फ से ढके पहाड़ों और ताजे देवदार के पेड़ों के शानदार नजारा देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। बता दें, ये झरना अपने औषधीय गुणों से भी मशहूर है, क्योंकि यहां का पानी रोगों को ठीक करने वाला माना जाता है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static