घर बैठे आसान तरीके से करें टैनिंग का इलाज

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 11:13 AM (IST)

गर्मियां यानी मौजमस्ती के दिन, लेकिन इस बीच स्किन से जुड़ी समस्याएं भी। गर्मी के मौसम में आम जो समस्या होती हैं टैनिंग जो स्किन की रंगत को काफी इफेक्ट करती हैं। टैनिंग चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती हैं जो ज्यादातर सूरज की तेज यूवी किरणों के संपर्क में रहते हैं। इससे बचने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर तरह-तरह के ट्रीटमेंट भी लेती हैं ताकि उनकी खूबसूरती पहले की तरह बनी रहे। जैसे कि आप जानते हैं कि इस कोरोना वायरस के चलते लोग पार्लर में जितना हो सके, उतने जाने से परहेज कर रहे हैं। अगर आप भी बिना पार्लर जाए टैनिंग से बचना चाहती है तो हम आपको आसान से घरेलू नुस्खे बताएंगे जोकि काफी असरदार है। 

5 Moisturisers That Treat AND Protect Your Skin From The Sun - The ...

टैनिंग और सनबर्न में अंतर

नुस्खे बताते से पहले आपको बता दे कि टैनिंग और सनबर्न में क्या फर्क है। आमतौर पर महिलाएं टैनिंग और सनबर्न को एक ही समस्या समझ बैठती है। दरअसल, सनबर्न से त्वचा झुलस जाती है जिसके कारण चेहरे पर जलन होने लगती हैं। मगर जब झुलसने के बाद त्वचा का रंग पहले से काफी गहरा हो जाए और लाल चकत्ते नजर आने लगे तो उसे टैनिंग कहते हैं। टैनिंग का असर चेहरे पर लंबे समय तक रहता है। 

चलिए अब जान लेते हैं घर पर ही टैनिंग से बचने से कुछ देसी नुस्खे 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से ना केवल जलन से राहत मिलती हैं बल्कि इससे चेहरा पर निखार व ग्लो आता है। टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा जेल में नींबू रस की कुछ बूंदे मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाए। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करें। इससे काफी असर दिखेगा।  

Why aloe vera juice is good for health | Femina.in

शहद-नींबू

यह दोनों चीजें भी हर किसी के घर में आसानी से मिल जाती हैं। 1 चम्मच शहद में नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। नींबू के रस में एसकॉर्बिक एसिड होता है जिससे टैनिंग काफी कम होती हैं। जबकि शहद चेहरे पर ग्लो लगाने का काम करता है। 

आम

गर्मियों में आम भी आसानी से मिल जाता हैं जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होते हैं। चेहरे पर आम के इस्तेमाल से न सिर्फ पिग्मेंटेशन बल्कि टैनिंग भी खत्म होती है। इसके लिए आम को अच्छे से मैश करके सिंपल अपने चेहरे पर अप्लाई करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।  

टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन होता है जो त्वचा पर प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है।टमाटर का पेस्ट बनाकर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए। इससे चेहरे के रंगत में तो सुधार आएगा साथ ही सूजन भी दूर होगी। 

4 Homemade Tomato Face Packs For Different Skin Types | Styles At Life

आलू का रस

आलू भी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। आलू के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए। फिर ठंडे पानी से साफ कर ले। इससे भी त्वचा पर काफी असर दिखेगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static