घर पर बनाएं एंटी एजिंग सीरम, उम्र से दिखेंगी 10 साल जवां

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 11:48 AM (IST)

आज के समय में गलत लाइफ- स्टाइल, अनियमित खाने- पीने की आदतों के कारण स्किन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही कम उम्र में ही चेहरा डल, ड्राई, फाइन लाइन्स, झुर्रियों से भर जाता है। ऐसे में इन समस्याओँ से राहत पाने के लिए एंटी- एजिंग सीरम की जरूरत पड़ती है। वैसे तो मार्किट में कई तरह के सीरम मिलते है। मगर ये सीरम महंगे होने के साथ स्किन को सूट करें या न करें इस परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपकी इस परेशानी का हल निकालते हुए घर पर ही नेचुरल चीजों से तैयार सीरम बनाना सीखाते है। इसे लगाने से स्किन पर पड़ी झुर्रियां दूर हो, चेहरा क्लीन, ग्लोइंग और स्मूद और जवां नजर आएंगा। तो चलिए जानते है एंटी- एजिंग सीरम बनाने का तरीका...

सामग्री

ऐलोवेरा जेल- 4 टेबलस्पून
विटामिन ई - 3 कैप्‍सूल
गुलाब जल- 2 टेबलस्पून
एसेंशियल ऑयल - 5 बूंदें
ग्लिसरीन- 1 टेबलस्पून

विधि

. एक कटोरी में विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल निकालकर डालें। 
. अब उसमें एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल, ग्लिसरीन डाल कर मिलाएं।
. अब इसमें गुलाब जल मिक्स करें।
. आपका एंटी- एजिंग सीरम बन कर तैयार है। इसे एयर टाइट कंटेनर में डालें। इसे आप 2-3 महीनों तक यूज कर सकते है। 

कैसे करें यूज?

. सबसे पहले रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ व ताजे पानी से धो लें।
. अब चेहरे पर सीरम की कुछ बूंदें लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। 
. इसके बाद सो जाएं और सुबह चेहरे को ताजे पानी से धो लें। 

तो चलिए जानते है इनके फायदों के बारे में...

 

विटामिन ई

विटामिन ई एंटी- एजिंग से भरपूर ऑयल है इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। इसे स्किन पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। स्किन टाइट होने के साथ दाग-धब्बों से राहत दिलाता है। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में कई पोषक तत्व होते है। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने से यह  स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने नहीं देता है। इसके साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से राहत मिलती है। 

गुलाब जल 

गुलाब जल का स्किन पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाली जलन, खुजली की परेशानी से राहत मिलती है। यह चेहरे की गहराई से सफाई कर बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है। त्वचा हाइड्रेट होने के साथ यह चेहरे को साफ, ग्लोइंग , क्लीन और गुलाबी निखार लाने में मदद करता है। 

ग्लिसरीन

ऑयली स्किन की समस्या होने पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह ड्राई स्किन की परेशानी से राहत दिला त्वचा को पौषण पहुंचाता है। इसके साथ ही पिंपल्स, इंफेक्शन, फाइन लाइन्स, झाइयों-झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

एसेंशियल ऑयल

वैसे तो मार्किट में कई तरह के ​एसेंशियल ऑयल मिलते हैं। इनमें रोज हिप ऑयल, लेवेंडर ऑयल, जोजोबा ऑयल, बेसिल ऑयल और आर्गन ऑयल आदि पाए जाते है। ऐसे में अपना मनपसंद ऑयल खरीद सकते है। यह स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

Content Writer

Sunita Rajput