चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग, लगाएं हल्दी का होममेड जैल

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 09:30 AM (IST)

पिंपल्स, मुहांसे, सनटैन जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स गर्मियों में आम देखने को मिलती है। पिंपल्स की वजह से चेहरा भी भद्दा दिखने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कर तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स लगाती है, लेकिन महंगे प्रोडक्ट्स, ट्रीटमेंट से त्वचा और भी ज्यादा खराब हो सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपबर हल्दी से जैल बनाना सिखाएं, जो ना सिर्फ पिंपल्स को दूर भगाएगी बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

सबसे पहले जानते हैं पिंपल्स के कारण

. हार्मोनल बदलाव
. धूल-प्रदूषण
. बहुत ज्यादा ऑयली खाना
. गलत स्किन केयर रूटीन
. ऑयली स्किन

अब जानते हैं हल्दी जैल बनाने का तरीका...
सामग्रीः

एलोवेरा जैल - 3 बड़े चम्मच 
ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर - 1 चम्मच 
टी ट्री ऑयल

बनाने का तरीका

एक बाउल में एलोवेरा और ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करें। ध्यान रहें कि पेस्ट में बबल्स ना बनें। इसे किसी डिब्बी में स्टोर कर लें। इस जैल को अपने चेहरे, बॉडी और आई क्रीम के रूप में इस्तेमाल करें। यह क्रीम जैल-बेस है, जिसे आप हर मौसम में यूज कर सकते हैं।

हल्दी और एलोवेरा ही क्यों?

हल्दी का इस्तेमाल सदियों से ही खूबसूरती निखारने में होता आ रहा है। एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी दाग, काले धब्बे, पिग्मेंटेशन, टैन को दूर करने में मदद करती है। वहीं, एलोवेरा में भी एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में स्किन सूदिंग और हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं। टी-ट्री ऑयल स्किन को यूवी किरणों व गर्मी से बचाने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को कोमल और टाइट भी बनाता है।

Content Writer

Anjali Rajput