एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाएगा होममेड टोनर

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 12:55 PM (IST)

लड़कियां अपने चेहरे का ध्यान रखने के लिए कई तरह के प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करती है लेकिन एक्ने की समस्या से वह काफी परेशान करती है। वहीं अगर एक्ने का सही इलाज न किया जाए तो त्वचा पर काले निशान पड़ जाते है जो कि चेहरे की रंगत को खराब कर देते हैं। ऐसे में लड़कियां एक्ने को दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम व ट्रीटमेंट लेती है लेकिन कई बार किसी भी तरह से फायदा नहीं होता है। एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कैमिकल प्रोडेक्ट की जगह लड़कियां घर पर बने इस टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिससे उन्हें बहुत ही जल्द आराम मिलेगा। 

क्यों होती है यह समस्या

त्वचा के फॉलिकल्स के निचले हिस्से में ऑयल इक्ट्ठा होने के कारण एक्ने की समस्या होती है। स्किन पर छोटे-छोटे पोर्स ऑयल ग्लैंड से सीबम नाम का एक ऑयली लिक्विड निकलता है जिससे डेड स्किन सेल त्वचा के ऊपरी हिस्सों पर आ जाता है। यह लाला दानों के रुप में नजर जाते है, समस्या बढ़ने पर पोर्स ऑयली होकर पूरी तरह ब्लॉक हो जाते है।


घर पर यूं बनाएं टोनर

सामग्री 

1 चम्मच आर्गेनिक अनफिल्टर्ड सेब साइडर सिरका
तीन चौथाई कप गुलाब जल 
आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर 

तरीका 

एक बाउल में आर्गेनिक अनफिल्टर्ड सेब साइडर सिरका डाल कर उसमें गुलाब जल मिला लें। इसे एक बोतल में डाल कर रेगुनर टोनर की तरह दिन में 2 बार इस्तेमाल करेंं।

फायदा 

एप्पल साइडर विनेगर में पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल और एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा व रोमछिद्रों को साफ करते है। यह त्वचा के पीएच को बैलेंस कर त्वचा के नॉर्मल माइक्रो बायोटा को हेल्दी करते है। चेहरे के ऑयल को कंट्रोल कर स्किन को शाइनी बनाने मेें मदद करता हैं। वहीं गुलाब जल से स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है। 
 

Content Writer

khushboo aggarwal