चेहरे पर से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये Homemade Scrubs

punjabkesari.in Thursday, Nov 16, 2023 - 11:33 AM (IST)

त्योहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में महिलाएं मेकअप लगाकर, सज-धज कर पार्टी अटेंड करती हैं। लेकिन ज्यादा मेकअप लगाने से त्वचा डल हो जाती है। चेहरे पर डेड स्किन सेल्स की परत बन जाती है। ऐसे में बाजार में कई सारे स्क्रब मिलते हैं, स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए , पर ये स्किन पर बहुत ज्यादा harsh होते हैं। इससे स्किन खराब हो जाती हैं और एक्ने में होते हैं। इससे बेहतर ये होगा कि आप घर पर नेचुरल फेस स्क्रब्स का इस्तेमाल करें, जिसका कोई साइड- इफेक्ट नहीं होगा...

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए स्क्रब

नारियल तेल और चीनी

इस फेस पैक से फ्लैकी स्किन की दिक्कत दूर होती है और त्वचा अच्छे तरीके से एक्सफोलिएट होती है। फेस स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और उसमें चीनी मिला लें। इस मिश्रण को उंगलियों में लेकर चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन सेल्स तो हटेंगी ही स्किन में नमी भी आएगी।

टमाटर का स्क्रब

चेहरे से गंदगी ही नहीं दाग- धब्बों को हटाने के लिए बेहद फायदेमंद है ये फेस स्क्रब। इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट लें और ब्राउन शुगर  लगाकर चेहरे पर मलें। जब पूरे चेहरे पर यह मिश्रण लग जाए तो 5 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें। ध्यान रहे कि चेहरे को धोने के बाद हल्के हाथ से पौंछे ज्यादा देर घिसें।

कॉफी स्क्रब

कॉफी भी एक बेहतरीन नेचुरल स्क्रब है। इससे चेहरे पर चमक आ जाती है और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। स्क्रब बनाने के लिए कॉफी पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से मलें। अब चेहरा धोकर साफ कर लें। चेहरे के बड़े ओपन पोर्स को कम करने में ये स्क्रब मददगार है। हफ्ते में 1 से 2 बार इस बार स्क्रब का इस्तेमाल करें। जरूरत से ज्यादा स्क्रब के इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये स्किन पर ब्रेकआउट्स का भी कारण बन सकता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur