ब्लैकहेड्स से लेकर चेहरे पर जमी गंदगी निकालेंगे ये Homemade Scrub, एक बार करें ट्राई

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 06:28 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में धूल-मिट्टी जमा होने के कारण स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन त्वचा पर जमी गंदगी आसानी से साफ नहीं हो पाती ऐसे में स्किन को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए अंदर के पोर्स भी साफ करने जरुरी है।चेहरे के पोर्स साफ करने के लिए महिलाएं कई तरह के स्क्रब इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप कुछ होममेड स्क्रब के जरिए भी अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

दूध और चावल से बना स्क्रब 

दूध और चावल के आटे से बना स्क्रब इस्तेमाल करके आप चेहरा अच्छे से साफ कर सकते हैं। 1 चम्मच चावल का आटा, 2 चम्मच दूध मिक्स करें। तैयार पेस्ट से चेहरे की मालिश करें। पेस्ट के साथ चेहरे पर हल्का दूध भी लगाएं। इससे स्किन पर जमी गंदगी भी साफ होगी और ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर होगी।  

बादाम के पाउडर और दही से बना स्क्रब 

बादाम का पाउडर और दही से बना स्क्रब इस्तेमाल करके आप स्किन की कई समस्याएं दूर होती हैं। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हाथों से मालिश करें। फिर स्क्रब को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें इससे स्किन के पोर्स भी साफ होंगे और स्किन ग्लोइंग भी बनेगी। 

बेसन और एलोवेरा जेल से बना स्क्रब 

2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चम्मच बेसन इन सारी चीजों को मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट स्क्रब से उंगलियों की मसाज करें। मिश्रण से 2-3 मिनट चेहरे की मालिश करें। इसके बाद 10 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। तय समय बाद चेहरा सादे पानी से धो लें इससे स्किन ग्लोइंग भी बनेगी और त्वचा में मौजूद पोर्स भी साफ होंगे। 


 

Content Writer

palak