घर में बनाएं Peel Off Mask, डेड स्किन होगी दूर और चेहरा दिखेगा स्‍पॉटलेस

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 11:49 AM (IST)

साफ, ग्लोइंग व जवां स्किन भला कौन नहीं चाहता है? मगर ऐसी त्वचा पाने के लिए समय-समय पर फेशियल करवाने की जरूरत होती है। मगर इससे पैसे के साथ अधिक समय की भी जरूरत होती है। इसके लिए आप चाहे तो घर पर अलग-अलग तरह के पील ऑफ मास्क बनाकर लगा सकती हैं। इससे डेड स्किन साफ होकर त्वचा गहराई से पोषित होगी। त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा। इससे आपका पार्लर का खर्चा भी बच जाएगा। इसतरह आपके पैसे व समय की भी बचत होगी। चलिए जानते हैं होममेड पील ऑफ मास्क बनाने व लगाने का तरीका...

ऐक्टिवेटेड चारकोल पील ऑफ मास्‍क

आप स्किन पोर से टॉक्सिन, डर्ट और सेबम को बाहर निकालने के लिए होममेड ऐक्टिवेटेड चारकोल पील ऑफ मास्‍क लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 चम्‍मच ऐक्टिवेटेड चारकोल और जिलेटिन मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्‍मच गर्म पानी डालकर स्टिकी पेस्‍ट बनाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक लगाएं। बाद में हल्के से उतार लें।


pc: freepik

एग व्हाइट पील ऑफ मास्‍क

अगर आप ब्लैक व व्हाइट हैड्स और फेशियल हेयर से परेशान हैं तो घर पर एग व्हाइट पील ऑफ मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन को गहराई से साफ करेगा। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, ब्लैक हैड्स, फेशियल हेयर आदि साफ होने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक कटोरी में एग व्हाइट लेकर अच्छे से विस्क करके ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे पर पेपर टीशू चिपका दें। इसके बाद ऊपर से एग व्हाइट का एक और कोट लगा दें। मास्क के सूखने पर इसे धीरे से उतार दें। इससे आपकी स्किनस से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

pc: freepik

ऑरेंज पील ऑफ मास्‍क

इसके लिए एक कांच की कटोरी में 2 बड़े चम्मच जिलेटिन पाउडर, 4 बड़े चम्मच फ्रेश ऑरेंज जूस मिलाएं। तैयार मिश्रण तको डबल बॉलर में रखकर हल्का गर्म करें। अच्छे से मिक्स होने पर इसे हल्का ठंडा करके ब्रश की मदद से चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में धीरे से पील करते हुए निकाल लें। हफ्ते में 2 बार इस मास्क को इस्तेमाल करें। यह चेहरे के एजिंग को कम करके स्किन को नरिश करेगा। ऐसे में आपकी स्किन साफ, ग्लोइंग, मुलायम और जवां नजर आएगी।

नोट- अगर आपको ये मास्क लगाने से जलन, खुजली आदि की परेशानी हो तो इसे तुरंत उतार दें। इसके अलावा इसे लगाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Content Writer

neetu