कॉलेज हो या ऑफिस, गर्ल्स पर खूब सूट करेगी होममेड ज्वेलरी

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 10:26 AM (IST)

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि वक्त गुजारना मुश्किल हो जाता है और समझ में ही नहीं आता कि ऐसा क्या किया जाए कि वक्त भी गुजर जाए और कुछ क्रिएटिव भी हो जाए। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करना चाहती हैं तो बस कुछ चीजों को इकट्ठा करें और अपने लिए ज्वेलरी बनाना शुरू कर दें। फिर देखें कि अलग ही तरह की ज्वेलरी आपके पास देखकर दोस्तों में आपकी धाक किस तरह से जमती है।

 

साटन रिबन पर्ल नेकलेस

एक रिबन लेकर उसे दो हिस्सों में फोल्ड कर दें, फिर फोल्डेड अंत में एक गांठ बनाएं। एक साइड का किनारा लेकर उस पर गांठ बना लें।

अब सिरों में से एक के माध्यम से मोती डालना शुरू करें और दूसरी गांठ से मोती को सुरक्षित करें। अब अन्य साइड का किनारा लेकर उसपर गांठ बना लें। अब इसमें मोती को जोड़ें और गांठ की मदद से इसे सुरक्षित कर लें और ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें, अब दोनों सिरों को एक साथ पकड़ कर उसमें गांठ बांध दें।

अब जहां से मोती डालना शुरू किया था उसी के अंत में गांठ बना लें। बस उस गांठ के नीचे एक मोती जोड़कर इसे फिर से सुरक्षित करने के लिए एक गांठ बना लें। एक और मोती जोड़कर गांठ बना लें। दूसरे किनारे पर एक मोती जोड़ें। दोनों सिरो को एक साथ रखने के लिए एक गांठ बना दें। ऐसा तब तक करें जब तक आप मनपसंद आकार नहीं पा लेती।

 

रिबन के दो और हिस्से लेकर उन्हें दो टुकड़ों में फोल्ड कर लें। नेकलेस के दोनों साइड पर साटन रिबन जोड़ दें। इस तरह आपका साटन पर्ल नेकलेस तैयार है।

 

वेलवेट रिबन व गोट्टा ज्वेलरी

कोई भी खूबसूरत डिजाइन का गोट्टा व वेलवेट कलर्ड रिबन लें। अब आप उसपर फैवीकोल से गोट्टा पेस्ट कर दें। बस फिनिशिंग का ध्यान रखें। इसे अपने गले के आकार का काटकर दोनों सिरों पर टिच बटन लगा दें। आपका खूबसूरत चोकर तैयार हो जाएगा।

सेफ्टी पिन ब्रेसलेट

दो से तीन पैकेट सेफ्टी पिन और अलग-्लग रंगों के मोती लें। अब पिन को खोलकर हर रंग के मोती को एक-एक करके उसमें डालें और मोती को सुरक्षित रखने के लिए पिन को बंद कर दें। ऐसा सभी पिनों के साथ करें।

अब पिन की आंख के माध्यम से सबसे पहले इलास्टिक तार और अगले पिन के नीचे के छेद से वैकल्पिक रूप से डालें। एक बार जब सभी पिन के माध्यम से तार गुजर जाए तो इसके दोनों सिरों पर गांठ लगा दें।

Content Writer

Sunita Rajput