जवां स्किन के लिए घर पर ही बनाएं 3 हर्बल एंटी-एजिंग फेस पैक

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 04:43 PM (IST)

हर मौसम में स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बात मानसून की करें तो इस दौरान नमी वाला मौसम होने से स्किन में चिपचिपाहट रहती है। इसके साथ ही चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स की परेशानी भी बेहद सताती है। ऐसे में चेहरे की रंगत भी गहरी होने लगती है। साथ ही स्किन समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में इन समस्या से बचने के लिए घर पर मौजूद नेचुरल चीजों से फेसपैक बनाकर लगा सकती है।

चलिए आज हम आपको साफ, निखरी व जवां त्वचा के लिए 3 होममेड फेसपैक बनाना व लगाने का तरीका बताते हैं...


- शहद पैक और केसर फेसपैक

एक कटोरी में 1-2 बड़े शहद और केसर के 4-5 धागे मिलाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

शहद में एंटी-बैक्टीरियल, औषधीय व एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इससे स्किन का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलती है। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल, पिंपल्स दूर होते हैं। साथ ही यह स्किन पर ब्लीच की तरह काम करके चेहरे की रंगत निखारने में काम आता है। वहीं केसर स्किन को गहराई से पोषित करके रंगत निखारने में मदद करता है।

PunjabKesari

- दही और हल्दी फेसपैक

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही, 1-1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

इस फेसपैक को लगाने से डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। रूखी व बेजान स्किन अंदर से पोषित होगी। यह स्किन पोर्स पर जमा गंदगी साफ करके पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाएगा। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा।

- तुलसी पैक

इसके लिए 10-12 तुलसी के पत्तों में जरूरत अनुसार पानी मिलाकर पीस लें। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर तुलसी स्किन को गहराई से पोषित करेगी। इससे पिंपल्स, दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, टैनिंग आदि स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। साथ ही त्वचा को ठंडक का अहसास होगा। ऐसे में चेहरा साफ, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static