Hair Care: यह देसी फार्मूला अपना लिया तो नहीं पड़ेगी किसी और नुस्खे की जरूरत

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 01:14 PM (IST)

झड़ते, कमजोर बालों की समस्या आजकल आम हो गई है, जिसका कारण काफी हद तक आपकी गलत आदतें व लाइफस्टाइल है। हालांकि लड़कियां बालों को टूटने से बचाने के लिए काफी कुछ करती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जिससे बालों का झड़ना महीनेभर में ही बंद हो जाएगा। साथ ही इससे बाल लंबे, घने व शाइनी भी होंगे।

चलिए आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका...

सामग्री:

मेथी दाना या पाउडर - 1 चम्मच
आंवला पाउडर - 1 चम्मच
गुनगुना पानी
एलोवेरा जैल

बनाने का तरीका:

सबसे पहले पानी को हल्का गुनगुना गर्म कर लें। अब इसमें मेथी दाना या पाउडर और आंवला पाउडर डालकर रातभर के लिए भिगो दें। अब सुबह इसे तब तक पकाएं जब तक यह आधा ना हो जाए।

इस्तेमाल करने का तरीका:

सबसे बालों को शैंपू से धो लें। अब बालों की ग्रोथ के हिसाब से इसमें एलोवेरा जैल अच्छी तरह मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। फिर इसे कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी व शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

डाइट में लें यह चीजें

यह पैक लगाने के साथ-साथ रोजाना 1 चम्मच भिगे हुए मेथी दाना या आंवला पाउडर खाएं। इससे ना सिर्फ आपके बाल लंबे व घने होंगे बल्कि यह आपको स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाएगा। साथ ही इसका सेवन आपको बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान...

-ज्यादा तेज गर्म पानी से बाल ना धोएं।
-गीले बालों में कंघी ना करें।
-रात को सोते समय ज्यादा कसकर बाल ना बांधें।
-हफ्ते में 2 बार ऑयल मसाज जरूर करवाएं।
-हेयर प्रॉडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें।

Content Writer

Anjali Rajput