मटर से बने होममेड फेस पैक देंगे Instant Glow, 15 मिनट में पाएं निखरी त्वचा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 05:10 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में रंग-बिरंगी सब्जियों के साथ हरे मटर को काफी पसंद किया जाता है। स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी हरा मटर काफी फायदेमंद है। हरे मटर से बना फेस पैक त्वचा को अंदर से साफ कर रूखेपन को ग्लोइंग स्किन में बदलता है और नमी को बरकरार रखता है। इसके साथ ही मटर से बना फेस पैक चेहरे की डलनेस और मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है। तो चलिए हम आपको मटर का फेसपैक बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

हरा मटर और पपीता 

कैसे बनाएं 

इसके लिए 1 कप मटर और 1 कप कटे हुए पपीते का पेस्ट बना लें। अब उसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच चंदन पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें।

ऐसे करें अप्लाई

इस फेसपैक को लगाने के लिए चेहरे को क्लीन्ज़र या कच्चे दूध से साफ कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़े दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा। 

हरा मटर और नारंगी

इसके अलावा मटर और नारंगी के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं। फिर इसे पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे पर निखार आएगा और झुर्रियां भी कम होगी। साथ ही इससे आप अन्य एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

हरा मटर और हल्दी 

कैसे बनाएं 

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कप उबले हुए हरे मटर को मिक्सर में अच्छे से पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच नींबू, 1 चम्मच दही, 1/2 चम्मच चन्दन पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाएं। 

ऐसे करें अप्लाई

इस फेसपैक को लगाने के लिए चेहरे को क्लीन्ज़र या कच्चे दूध से साफ करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब फेसपैक हल्का सूख जाए तो हल्के हाथों से गोलाकार आकार में घूमाकर चेहरे को साफ करें। अब चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार जरूर इस्तेमाल करें। 

Content Writer

Bhawna sharma