ड्राई स्किन और टैनिंग से मिलेगी राहत, चेहरे पर ट्राई करें ये Homemade Facial

punjabkesari.in Sunday, Aug 21, 2022 - 04:04 PM (IST)

 त्वचा की देखभाल करना भी जरुरी होता है। धूल, मिट्टी-प्रदूषण, गलत-खानपान और ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से  भी चेहरे का निखार चला जाता है। त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आप सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि घरेलु चीजें भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पपीते और एलोवेरा फेशियल के साथ चेहरे पर निखार पा सकते हैं। इससे आपके  चेहरे पर निखार भी आएगा और चेहरा ग्लो आएगी। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं...

चेहरा करें क्लीन 

आप चेहरे पर फेशियल करने से पहले त्वचा को साफ पानी से धो लें। फिर गुलाबजल और एलोवेरा जेल से चेहरे को साफ करें। आप यदि इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो कच्चा दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में मौजूद गंदगी निकल जाएगी। चेहरे पर ग्लो भी आएगा। 

पपीते के पल्प से स्क्रबिंग 

चेहरे का साफ करने के बाद आप स्क्रबिंग करें। स्क्रबिंग के लिए आप  पपीते को टुकड़ों में काटकर पल्प तैयार करें। फिर पल्प में चीनी और शहद मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके चेहरे की स्क्रबिंग करें।  यह स्क्रब चेहरे की गंदगी भी साफ करेगा और पोर्स खोलने में भी सहायता करेगा। 

एलोवेरा जेल से करें मसाज 

स्क्रबिंग करने के बाद चेहरे की मसाज करें। मसाज के लिए आप पपीता और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते के पल्प में एलोवेरा जेल मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर एक क्रीम तैयार कर लें। क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इस क्रीम से झुर्रियां और डार्क सर्कल्स से भी आपको राहत मिलेगी।  

पपीते से बना फेसपैक  

आप मसाज के बाद चेहरे पर पैक जरुर लगाएं। पैक के लिए पपीते के पल्प में नींबू का रस और शहद मिलाएं। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। पैक की तरह एक मिश्रण तैयार कर लें। 10-15 मिनट के लिए पैक त्वचा पर लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

आप यह फेशियल 15 दिन में एक बार कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी सहायता करता है। इसके अलावा यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी सहायता करता है। फेशियल करने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम जरुर लगाएं। 


 


 

Content Writer

palak