धूप से स्किन हो गई है काली तो लगाएं ये पैक, एक ही बार में उतर जाएगी सारी Tanning

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 04:47 PM (IST)

गर्मियों में स्किन को कई सारी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, खासकर सेंसटिव व ऑयली स्किन वालों को। स्किन रैशेज, सनबर्न, सनटैन जैसी समस्याएं इस मौसम में आम देखने को मिलती है। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जिससे गर्मियों में भी आपकी स्किन ग्लो करेगी। साथ ही इससे सनबर्न, टैनिंग, पिंपल्स, रैशेज और पसीने की बदबू आने की समस्या भी नहीं होगी।

पैक बनाने के लिए सामग्रीः

मुल्तानी मिट्टी / चंदन  पाउडर - 1 चम्मच
नींबू का रस - 1/2 चम्मच
खीरे का रस - 1 चम्मच
दही / टमाटर का पल्प - 1 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को डालकर अच्छी तरह फेंट लें। अगर आपको मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करती तो उसकी जगह चंदन पाउडर और दही की जगह टमाटर का रस ले सकते हैं। नींबू का रस सूट नहीं करता तो उसे निकाल दें। सारी चीजों को मिक्स करके इसे 5-6 मिनट तक रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।

लगाने का तरीका

1. नहाने से कम से कम 15-20 मिनट पहले चेहरे, गर्दन और हाथों-पैरों पैक लगा लें और फिर पैक को गुलाबजल से साफ करके स्नान कर लें।

2. अगर रात में पैक लगा रहे हैं तो पहले क्लींजर या गुलाबजल से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। उसके बाद पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

आप हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक को लगा सकते हैं लेकिन अगर रोजाना इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 7-8 मिनट से ज्यादा पैक अप्लाई ना करें।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

मुल्तानी मिट्टी के सूदिंग गुण त्वचा को गर्मियों में ठंडक देते हैं तो वहीं खीरे का रस त्वचा को पोषण देता है। इसके अलावा नींबू का पर त्वचा के लिए ब्लीच की तरह काम करता है, जिससे सारी टैनिंग निकल जाती है। वहीं, दही से स्किन हैल्दी ग्लोइंग होती है और सनटैन, सनबर्न की समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static