चेहरे की ढीली स्किन को टाइट करने का बेस्ट फेसपेक, झुर्रियां भी रहेगी दूर

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 06:16 PM (IST)

बढ़ती उम्र की वजह से अक्सर महिलाओं के चेहरे की त्वचा ढीली पड़ जाती है। हालांकि बढ़ते प्रदूषण, खराब डाइट और स्किन केयर न करने की वजह से लड़कियों को कम उम्र में भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्किन को टाइट करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के महंगे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खे से भी ढीली पड़ी स्किन में कसावट ला सकती हैं।

क्यों आता है त्वचा में ढीलापन?

त्वचा का ढीलापन सबसे पहले चेहरे पर नजर आना शुरू होता है। झुर्रियां और क्रो फीट ये शुरुआती निशान के रूप में दिखते हैं। इसके बाद आपकी त्वचा गालों, नाक, होंठ के आसपास, गर्दन और हाथों पर भी ढीली होने लगती है, जिसका मुख्य कारण है त्वचा में कोलेजन निर्माण की गत‌ि का धीमा होना। हालांकि गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल यह समस्या कम उम्र में भी देखने को मिलती है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं ढीली स्किन को टाइट करने का पक्का घरेलू नुस्खा...

सामग्री:

मुल्तानी मिट्टी -  1 टीस्पून
गुलाबजल - 1 टीस्पून
शहद - 1/2 टीस्पून

पैक बनाने का तरीका

सारी सामग्री को बाउल में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर आपको पेस्ट पतला लगे तो उसमें थोड़ा-सी मुल्तानी मिट्टी मिक्स कर लें लेकिन पेस्ट को ज्यादा गाढ़ा न करें। अब इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले फेसवॉश से चेहरा अच्छी तरह साफ करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। अगर पैक आधे घंटे से पहले ड्राई हो रहा है तो हल्का-सा गुलाबजल चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार धो लें। हालांकि आप इसका इस्तेमाल रोज भी कर सकती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. रोजाना कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं।
. त्वचा में कसावट लाने के लिए आपको फेशियल एक्सरसाइज भी करनी चाहिए।
. क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज‌िंग
. हफ्ते में 1-2 बार करें स्क्रब
. डाइट में फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, बीन्स जैसी हैल्दी चीजों का सेवन करें।
. शराब, सिगरेट, जंक -फास्ट फूड्स, कैफीन, कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों से दूरी बनाएं।

Content Writer

Anjali Rajput