गर्मियों में जलन व रैशेज से राहत दिलाएंये ये होममेड Face Packs

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 09:51 AM (IST)

गर्मियों में धूप के कारण कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा की समस्या आम देखने को मिलती है। वहीं तेज धूप के कारण कई बार त्वचा में जलन और खुजली भी होने लगती है। इससे राहत पाने के लिए लड़कियां महंगी क्रीम का सहारा लेती हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी स्किन में होने वाली जलन, रैशेज और खुजली की समस्या से राहत पा सकती हैं। चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में बताते हैं, जिससे ना सिर्फ जलन से राहत मिलेगी बल्कि ये स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाएंगे।

 

खीरा से बना फेस पैक

त्वचा की जलन को दूर करने के लिए खीरे की स्लाइस पर चीनी लगाकर इसे फ्रिज में 10-15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इसे पूरे फेस पर 20 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे त्वचा की जलन भी दूर होगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

दही और एलोवेरा फेस पैक

1 टीस्पून दही और 4 टीस्पून एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स करके पूरे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर हल्के गुनगुने पानी चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं। स्किन जलन से राहत दिलाने के साथ यह मुहांसे जैसी समस्याओं को भी दूर करेगा।

टमाटर और शहद फेस पैक

टमाटर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 तीन बार इस फैस का इस्तेमाल करने से त्वचा में होने वाली जलन व खुजली की समस्या के साथ मुहांसे जैसी प्रॉब्लम्स भी दूर होंगी।

बेसन, दूध और शहद फेस पैक

त्वचा में होने वाली जलन से राहत पाने के लिए आप बेसन से बना फेस पैक भी लगा सकती हैं। इसके लिए 4 टीस्पून बेसन, 1 टीस्पून दूध, 1/2 टीस्पून शहद और 1/2 टीस्पून पानी को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने पर आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टीस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून दही को मिक्स करके चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद चेहरे पर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 1 बार इस फेस पैक का यूज करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण ना सिर्फ दाग-धब्बों को दूर करेंगे बल्कि इससे त्वचा को ठंडक भी मिलेगी।

करेला फेस पैक

गर्मी के मौसम में हाथ-पैर में जलन की समस्या होना आम है। इस जलन को दूर करने के लिए करेले के टुकड़ों से अपनी हथेलियों और तलवों की मालिश करें। ऐसा करने से जलन दूर होगी और ठंडक महसूस होगा।

चंदन फेस पैक

यह पैक त्वचा को अंदर से ठंडक देकर के रैशेज और जलन को कम करगा। साथ ही इससे चेहरे पर निखार भी आएगा। इसके लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच कच्चा दूध और चुटकीभर केसर को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं।

Content Writer

Anjali Rajput