टैनिंग के चलते गोरी स्किन भी दिख रही सांवली तो एक बार लगाकर देखें ये पैक

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 10:38 AM (IST)

गर्मियों की तपती धूप और बढ़ते प्रदूषण के कारण त्वचा ना सिर्फ टैन हो जाती है बल्कि बेजान और डल भी दिखने लगी हैं। हालांकि लड़कियां इसके लिए महंगी क्रीम, फेशियल पर पैसे खर्च करती हैं लेकिन आप किचन में मौजूद चीजों से भी चेहरा का खोया हुआ नूर वापिस ला सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड पैक के बारे में बताएंगे जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने में मदद करेंगे। साथ ही इससे सनटैन, सनबर्न जैसी समस्याएं भी दूर होगी।

केला और संतरे का फेस मास्क

1 केले के रस में 1 चम्मच संतरे का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह पैक ना सिर्फ टैनिंग रिमूव करेगा बल्कि इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी।

दही और तरबूज

स्किन को हाइड्रेट, कोमल और ग्लोइंग बनाने के लिए गर्मियों में आप यह पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए दही में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे व टैनिंग वाले हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट बाद सॉफ्ट ब्रश से स्क्रबिंग करें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से ही आपको बढ़िया रिजल्ट मिल जाएगा।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी

जहां पुदीना त्वचा को शांत करने में मदद करता है वहीं मुल्तानी मिट्टी एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके लिए पुदीने के पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे, गर्दन , कोहनियों पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

खीरा और शहद

खीरे और शहद में मॉइश्चराइजिंग और कूलिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग और साफ करते हैं। इसके लिए 1 चम्मच खीरे के रस में 1 टेबल स्पून शहद मिलाएं। इसे पूरे चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से टैनिंग भी रिमूव होगी और स्किन भी ग्लो करेगी।

गुलाब जल और चंदन

2 टेबल स्पून चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। यह पोर्स को अंदर से क्लीन करेगा और साथ ही गंदगी व टैनिंग को भी बाहर निकाल देगा। आप चाहे तो फेसवॉश करने की बजाए यह पैक लगा सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput