एक ही बार में सारी Tanning गायब, हाथ-पैर हो जाएंगे गौरे-गौरे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 11:15 AM (IST)

अक्सर लोगों को लगता है कि टैनिंग सिर्फ गर्मियों में होती है जबकि ऐसा नहीं है। हालांकि गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में यह समस्या काफी कम देखने को मिलती है। टैनिंग के कारण ना सिर्फ चेहरा डल व बेजान हो जाता है बल्कि हाथ-पैर भी काले लगने लगते हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा पैक बताएंगे जो टैनिंग को दूर करने के साथ चेहरे को ग्लोइंग भी बनाएगा। साथ ही इससे हाथ-पैर भी गोरे-गोरे हो जाएंगे।

1. कोलगेट-मैदा पैक के लिए आपको चाहिए 

मैदा - 2 चम्मच
नींबू का रस - 1 चम्मच
कोलगेट - 1 चम्मच
सेब का सिरका - 1/4 चम्मच

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सारी सामग्री को मिक्स करके 5 मिनट तक रेस्ट करने के लिए रख दें।
. फिर हाथ-पैर, कोहनी या प्रभावित एरिया को साफ करें और ब्रश की मदद से पैक लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
. अब नींबू के छिलके से प्रभावित एरिया पर हल्के हाथों से सर्कुलेोशन मोशन में मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
. गुनगुने पानी से पैक वाली जगह को अच्छी तरह धोएं।

2. नींबू का रस और शहद

नींबू के रस में ब्लीचिंग इफेक्ट होता है जो टैन को जल्दी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए ताजा नींबू का रस लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर स्क्रबिंग करते हुए धो लें। आप नींबू के रस में थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं।

3. दही और टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। वहीं दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए कच्चा टमाटर का छिलका उतारें। इसमें 1-2 चम्मच ताजा दही के साथ ब्लेंड करके टैन वाले हिस्से पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।

PunjabKesari

4. आलू का रस

आलू में शक्तिशाली ब्लीचिंग एजेंट गुण होते हैं जो टैन को दूर करने के साथ हाथों-पैरों को गौरा बनाते हैं। एक कच्चे आलू का रस निकालकर सीधे प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसे 10-12 मिनट के लिए लगा रहने दें और सूखने पर धो लें।

5. शहद और पपीता

पपीता प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर होता है, जिसमें त्वचा को ब्लीच करने और एक्सफोलिएट करने के गुण होते हैं। वहीं, शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसके लिए पके पपीते के 4-5 क्यूब्स को मसलें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर टैन्ड त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। 20-30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static