दादी मां के 6 घरेलू नुस्खे, पिंपल्स से लेकर झुर्रियों की समस्या हो जाएगी दूर

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 01:30 PM (IST)

बिजी लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाते, जिसके कारण पिंपल्स, मुंहासों जैसी समस्याएं होने लगता है। मगर, आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर ना सिर्फ त्वचा की देखभाल कर सकते हैं बल्कि पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां, टैनिंग, सनबर्न जैसी प्रॉब्लम्स की भी छुट्टी कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं त्वचा को कोमल, मुलायम, साफ और चमकदार बनाने के कुछ दादी मां के आसान नुस्खे...

हल्दी

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, केलोरेटिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। ऐसे में हल्की पैक मुंहासे व उसके निशान, हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर कर सकता है।

इस्तेमाल कैसे करें?

एक बाउल में 1 चम्मच बेसन या चावल का आटा मिलाएं। थोड़ा-सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोंड दें। इसे साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

नीम

नीम के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, मुंहासों और एक्ने के लिए रामबाण का काम करते हैं। वहीं, नीम के रस का सेवन करने से खून साफ होता है और पिंपल्स की समस्या नहीं होती।

इस्तेमाल कैसे करें?

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच नीम के पत्तों का पेस्ट, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच गुलाबजल को अच्छी तरह से मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक रहने दें। फिर सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा एक्ने के खिलाफ बहुत प्रभावी है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी,एंटीमाइक्रोबियल और चोट भरने वाले गुण होते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें?

एक छोटे बाउल में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच बेसन को मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से धो लें।

शहद

शहद में मौजूद विटामिन और एंटी-बैक्टीरियल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करन के साथ त्वचा को मुलायम व ग्लोइंग भी बनाते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें?

एक कटोरी में आधे नींबू का रस में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

PunjabKesari

आलू

आलू का रस एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो चेहरे की सूजन, डार्क सर्कल्स, मुहांसों के निशान, सनटैन को रिमूव करने में बहुत कारगार है।

इस्तेमाल कैसे करें?

1 आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

तुलसी

तुलसी बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। इसमें एंटी-एक्ने गुण भी होते हैं , जो पिंपल्स रिमूव और पोर्स क्लीनिंग में मदद करते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें?

एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1-2 बूंदें तुलसी का तेल और 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari


 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static