Pancake Recipe: घर पर बनाए स्वादिष्ट पैनकेक

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 03:29 PM (IST)

पैनकेक एक ऐसी डिश है, जिसे सब बड़े चाव से खाते हैं और बच्चों की तो यह मनपसंद चीज है। आप जब चाहे उन्हें यह बनाकर खिला सकते हैं। यह बनाने में काफी आसान हैं। इसे आप चाहे तो ब्रेकफास्ट या फिर स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं या फिर खाने के बाद स्वीट डिश के तौर पर भी ले सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी आसान सी रेसिपी बताएंगे, जिससे आप घर पर ही मिनटों में इसको तैयार कर पाएंगे। 

सामग्री

केला -1
मैदा - 100 ग्राम
गेहूं का आटा - 500 ग्राम
दूध - 1 कप
इलायची - 4
चीनी पाउडर - 2 टी स्पून 
बेकिंग पाउडर - 1 /4 टीस्पून 
घी - 5 टीस्पून 
नमक - 1/2 टीस्पून

बनाने की विधि-

1.  सबसे पहले बाउल लें, उसमें मैदा और गेहूं का आटा छान कर डाल लें। साथ ही इस मिश्रण में नमक, चीनी, बेकिंग पाउडर और इलायची डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
2. अब केले को लें और इसे बारीक़ काट कर मेश कर लें। इसके बाद इसे दूध में मिलायें और एक मिश्रण बना लें। फिर बाउल वाले मिक्सर में इस मिश्रण को मिलाएं।
3. इतना करने के बाद सारे मिश्रण को अच्छे से फेंट कर चिकना कर लें, और फिर इसमें घी भी डाल लें और कुछ देर के लिए रख दें।
4. नॉन स्टिक तवा लें और गैस पर गरम करने के लिए रख दें। फिर इस तवे पर घी लगाएं और चारों तरफ फैलाएं अब एक स्पून बनाए हुए मिश्रण का लें और तवे पर डालें, और इसे घी लगाकर दोनों तरफ से केक को सेके।
5. केक को दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक सेके। सभी केक को इसी तरह बनाकर तैयार कर लें। बस आपका स्वादिष्ट पैनकेक बनकर तैयार है। आप चाहे तो इसे जैम या सॉस के साथ भी खा सकते हैं। 
 

Content Writer

Vandana