ड्राई स्किन के लिए बेस्ट करी पत्ता पैक, पिंपल्स की भी होगी छुट्टी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 05:18 PM (IST)

करी पत्ता खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल के साथ-साथ विटामिन्स भी पाए जाते हैं, जिससे डायबिटीज, एनीमिया और डायरिया की समस्या दूर होती है। यही नहीं, करी पत्ता बालों व स्किन के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है। करी पत्ते से बने पैक मुहांसों के अलावा ऑयली स्किन, ड्राई स्किन, झुर्रियां, टैनिंग आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

 

चलिए आज हम आपको करी पत्ते से बने कुछ ऐसे पैक के बारे में बताते हैं, जो हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट होते हैं और जिससे आप ग्लोइंग व बेदाग स्किन पा सकते हैं।

हल्‍दी - कड़ी पत्‍ता फेस पैक

हल्दी और करी पत्ते का पैक चेहरे ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। इनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे डेड स्किन निकल जाती है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। इससे आपको पिंपल फ्री स्किन भी मिलेगी।

पैक बनाने के लिए

इसके लिए 7 करी पत्ते और 5 चम्मच हल्दी में थोड़ा-सा पानी डालकर अच्छी तरह ब्लैंड कर लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं। इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। फिर नारियल तेल या माश्चराइजर अप्लाई करें।

करी पत्ता - गुलाब जल फैस पैक

सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मुहांसों, दाग-धब्बे, ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है। वहीं हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से स्किन ग्लो भी करने लगती है।

पैक बनाने का तरीका

1 टेबलस्पून सौंफ, 10 कड़ी पत्ते और 1 टेबलस्पून गुलाब जल को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से साफ कर लें।

करी पत्ता - नींबू फेस पैक

नीबूं एंटी-ऑक्सीडेंट व विटामिन सी गुण त्वचा के लिए ब्लीच का काम करते हैं। वहीं करी पत्ता त्वचा को पोषण देता है। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो यह पैक आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है।

पैक बनाने का तरीका

10-20 करी पत्तों को पीसकर उसमें 1-2 चम्‍मच ब्राउन शुगर या 1 चम्‍मच शहद मिक्स करें। अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। अब मसाज करते हुए ताजे पानी से इसे साफ कर लें। फिर क्रीम, लोशन या मॉइस्चराइज अप्लाई करें।

Content Writer

Anjali Rajput