न कोई जलन न ही Side Effect, इस्तेमाल करें घर पर बनी ब्लीच

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 04:04 PM (IST)

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन गोरी व ग्लोइंग हो, जिसके लिए वह पार्लर में फेशियल व ब्लीच में काफी पैसे भी खर्च कर देती है। जरूरी नहीं कि आप पार्लर में जाकर अपने पैसे और समय दोनोें बर्बाद करें। आप कुछ घरेलू तरीके अपना कर भी अपने चेहरे की रंगत निखार सकती है। आज हम आपको होममेड ब्लीच के बारे में बताएंगे, जिसका आपके चेहरे को कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा और इससे आपके पैसे व समय दोनों बच जाएंगे।

सामग्री:

कच्चा दूध - थोड़ा-सा
आलू का रस - 1 टीस्पून
नींबू का रस - 3-4 बूंदें
चावल का आटा - 1 टीस्पून

बनाने का तरीका

ब्लीच बनाने के लिए सबसे पहले दूध को छोड़कर सारी सामग्री को मिक्स कर लें। अगर आपके घर में चावल का आटा नहीं है तो आप सिर्फ आलू व नींबू का रस मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका

अब कच्चे दूध से अपने चेहरे की क्लीजिंग करें। इससे सारी धूल-मिट्टी अच्छी तरह निकल जाएगी। अब बनी हुई ब्लीच से चेहरे की2-3 मिनट मसाज करें और फिर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इसके बाद एलोवेरा जैल लगा लें। इसे लगाने के कम से कम 3- मिनट बाद मेकअप करें।

 

ये 3 चीजें भी हैं मददगार

टमाटर

एक पके हुए टमाटर का रस निकालकर पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर ब्लीच जैसा निखार आएगा।

दही

दही में मौजूद लैक्ट‍िक एसिड त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है। चेहरे पर कुछ देर दही लगाकर छोड़ दें। फिर थोड़ी देर बाद चेहरे को धो दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार करें। आप खुद फर्क देखेंगी।

पपीता

पपीते के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ब्लीच जैसा निखार मिलेगा।

 

ध्यान रखें अगर ये सारी सामग्री आपको सूट करती है तभी इस ब्लीच का इस्तेमाल करें। नहीं तो आपकी स्किन पर पिंपल्स, रैशेज व एलर्जी हो सकती है।

 

 

Content Writer

Harpreet