घर पर ही बनाएं एक्टिवेटेड चारकोल साबुन, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 01:58 PM (IST)

वातावरण में फैले प्रदूषण के कारण चेहरे का निखार खो जाता है। वहीं स्किन पर मुंहासे, दाग-धब्बे, झुर्रियां जैसी प्राॅब्लम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं कई तरह के प्रोडक्टस और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि इन सबका असर ज्यादा समय तक नहीं रहता। इसलिए आज आपको बताएंगे एक्टिवेटेड चारकोल से बने साबुन का बारे में जो त्वचा का निखार वापिस लेकर आएगा। इसे आप आसानी से घर पर भी बना सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं घर पर कैसे बनाए एक्टिवेटेड चारकोल साबुन...

ऐसे बनाएं चारकोल साबुन

सबसे पहले एक ट्रांसपेरेंट साबून के बेस को 15 क्यूब्स में काटें। ध्यान रखें हर क्यूब 1 इंच का होना चाहिए। अब इन 15 क्यूब्स को पूरी गैस पर या माइक्रोवेव पर पूरी तरह से पिघला लें। इसके बाद इसमें एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, विटामिन ई और लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक सिलिकॉन साबुन के सांचे में डालकर 1 घंटे तक रख दें ताकि ये ठंडा और सख्त हो जाए। पूरी तरह से सख्त होने के बाद साबुन को मोल्ड से निकालकर इस्तेमाल करें।

त्‍वचा को मिलेंगे ये फायदे

दाग-धब्बों से राहत

एक्टिवेटेड चारकोल साबुन त्वचा से दाग-धब्बों को हटाता है। इसके अलावा ये टॉक्सिन और डेड स्किन सेल्‍स से भी छुटकारा दिलाता है। इस साबुन का रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा ग्लोइंग और बेदाग बन जाएगी। 

एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटाए

चारकोल त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटाता है। साथ ही त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करता है जिससे आपको ऑयल फ्री लुक मिलता है। वहीं इससे बनना साबुन त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल को बनाए रखता है और स्किन कोे हाइड्रेटेड बनाता है। इसके अलावा ये त्वचा पर कसाव बनाए रखता है।

मुंहासों का करे सामना 

चारकोल साबुन स्किन पर मुहांसों को होने से रोकता है। सीबम के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह से स्किन पर होने वाले  पिंपल्स, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और पोर्स का बंद होना जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।

डीप क्लीन

चारकोल साबुन स्किन से गंदगी को हटाकर डीप क्लीन करता है। कई बार क्लींजर मेकअप को त्वचा के अंदर तक साफ नहीं कर पाता। लेकिन चारकोल साबुन त्वचा की गहराई से सफाई करता है।

Content Writer

Bhawna sharma